Move to Jagran APP

बात करते हुए भी फट सकती है स्मार्टफोन की बैटरी, ध्यान रखें ये टिप्स

आपने बहुत बार सुना होगा कि बात करते हुए स्मार्टफोन की बैटरी फट गई या फिर फोन चार्जिंग पर लगा था और बैटरी फट गई,लेकिन जरूरी है इनके पीछे का कारण जानने की और उन बातों का ध्यान रखने की जिनसे आपको और आपके फोन को कोई नुकसान न हो

By MMI TeamEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2015 05:58 PM (IST)
Hero Image

आपने बहुत बार सुना होगा कि बात करते हुए स्मार्टफोन की बैटरी फट गई या फिर फोन चार्जिंग पर लगा था और बैटरी फट गई। ऐसी खबरें आप पढ़ते हैं और भूल जाते हैं,लेकिन जरूरी है इनके पीछे का कारण जानने की और उन बातों का ध्यान रखने की जिनसे आपको और आपके फोन को कोई नुकसान न हो। आज बताते हैं आज बताते हैं स्मार्टफोन की बैटरी फटने के कारण और उनसे बचाव:

पढ़े: व्हाट्स एप के ये 8 ट्रिक्स हैं बहुत काम के, आजमाएं इन्हें

1.बैटरीज का पतला होना
इन दिनों स्मार्टफोन तो पतले हैं ही साथ बैटरी भी काफी पतली आ रही हैं। इनमें बैटरीज के लिए नेगेटिव और पॉजिटिव प्लेट को अलग रखने के लिए काफी कम स्पेस होता है।

2.थर्मल रनअवे
लिथियम बैटरीज की परेशानी है कि इनमें थर्मल रनअवे की अक्सर समस्या होती है। इस समस्या के कारण स्मार्टफोन मेकर्स ने एक सिस्टम लागू किया है जो कि ओवर चार्जिंग के खिलाफहै।

पढ़े: जानें कौन कर रहा है आपका वाइ-फाइ चोरी और करें उन्हें ब्लॉक

3.ओरिजिनल बैटरी
फोन को सेफ रखें के लिए हमेशा ओरिजिनल बैटरी का ही प्रयोग करें। डुप्लीकेट बैटरी के इस्तेमाल से बचें।

4.चार्ज करते हुए फोन यूज न करें
हम अक्सर फोन को चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करते हैं। जो कि बेहद गलत है। ऐसा करने से हमेशा बचें।

पढ़े: कैसे छुपाएं व्हाट्स एप में अपनी पहचान

5.ओवर चार्जिंग करना
फोन को ओवरचार्ज न करें,वैसे तो सभी स्मार्टफोन मेकर बैटरी को स्मार्टफोन के लिए सुरक्षित बनाने के तरीके अपनाते हैं। लेकिन कई कंपनियां पैसा बचाने के चक्कर में ऐसा नहीं करती। जिससे यदि ओवर हीटिंग स्मार्टफोन के लिए घातक हो सकती है. ऐसे में फोन को रातभर चार्ज नहीं करना चाहिए।