Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर की बिक्री होगी शुरू, कीमत केवल 598 रुपये

यदि आप भी कंप्यूटर लेने की सोच रहे हैं तो 2016 आपके लिए कुछ खास साबित हो सकता है। क्योंकि इस नए साल में दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर की बिक्री शुरू हो रही है

By MMI TeamEdited By: Updated: Fri, 08 Jan 2016 12:03 PM (IST)
Hero Image

यदि आप भी कंप्यूटर लेने की सोच रहे हैं तो 2016 आपके लिए कुछ खास साबित हो सकता है। क्योंकि इस नए साल में दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर की बिक्री शुरू हो रही है। इस कंप्यूटर की एडवांस बुकिंग्स पहले ही शुरू हो चुकी है। यह कंप्यूटर चिप नाम से आया है तथा इसकी कीमत महज 598 रुपये रखी गई है। चिप नाम का यह कंप्यूटर हालांकि एक डेव बोर्ड है लेकिन इसके फीचर्स किसी कंप्यूटर से कम नहीं है।

पढ़ें, अंतत: भारत आ ही गया माइक्रोसॉफ्ट का ‘Surface Pro 4’

ऐसे करता है काम
इस चिप कम्प्यूटर को इस्तमाल में लाने के लिए आपको मॉनिटर की जरूरत होगी। साथ ही, कीबोर्ड या माउस में से किसी एक को यूएसबी और किसी एक को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। ऑडियो और वीडियो आउटपुट पोर्ट से आप मॉनिटर को आउटपुट देंगे। इस तरह आप दुनिया के सबसे सस्ते कम्प्यूटर को इस्तमाल में ला सकते हैं। यह कंप्यूटर इंटरनेट, वाई-फाई तथा ब्लूटुथ जैसे फीचर्स से लैस है। इसके जरिए गेम भी खेले जा सकते हैं।

पढ़ें, इंटरनेट एक्सप्लोरर 8,9,10 हो रहा है बंद, इसलिए ब्राउजर को करें अपडेट

ऐसे करें बुकिंग
किकस्टार्टर डॉट कॉम पर जाकर प्री-ऑर्डर चिप पर क्लिक करें। क्लिक करने पर आप चिप नामक लिंक पर चले जाएंगे। उसमें प्री-ऑर्डर फॉर 9डॉलर पर क्लिक करें। इसमें आपसे आपकी ई-मेल आईडी मांगी जाएगी। जब आप उसपर अपना ई-मेल डालेंगे तो आपके ई-मेल पर सबस्क्रिप्शन कन्फर्म हो जाएगा। इसके बाद मेल के माध्यम से ही कंपनी आपको संपर्क करेगी।

पढ़ें, चाहते हैं टेंशन फ्री रहना तो बंद रखें इ-मेल

ये है खासियत
-1 ghz आर एआरएम प्रोसेसर
-512 एमबी डीडीएक्स रैम
-4 जीबी इंटरनल स्टोरेज
-ब्लूटूथ और वाईफाई फीचर्स
-3 यूएसबी पोर्ट
-माइक्रो यूएसबी पोर्ट
-माइक बिल्ड-इन
-ऑडियो और वीडियो आउटपुट पोर्ट
-डेबिअन लीनू एंड ऑपरेटिंग सिस्टम