Move to Jagran APP

आपका फेसबुक अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक, अगर करेंगे ये काम

लोग अपने इमोशन, अपने काम, अपनी सोच, न्यूज और व्यूज सबकुछ फेसबुक पर अपलोड करना पसंद करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी बातें हैं जिनका आपने ध्यान नहीं रखा तो आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा

By MMI TeamEdited By: Updated: Sun, 10 Jan 2016 01:04 PM (IST)
Hero Image

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आज के समय में हर कोई एक्टिव है। लोग अपने इमोशन, अपने काम, अपनी सोच, न्यूज और व्यूज सबकुछ यहां अपलोड करना पसंद करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी बातें हैं जिनका आपने ध्यान नहीं रखा तो आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा:

1.बहुत सारे वॉल पोस्ट और ग्रुप
अगर आप बहुत सारे ग्रुप और वॉल पोस्ट कर रहे हैं तो भी आपके फेसबुक अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा और फेसबुक इस बात को स्पैम मानकर आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर देगा।

पढ़े: दुनिया के सबसे सस्ते कंप्यूटर की बिक्री होगी शुरू, कीमत केवल 598 रुपये

2. टेक्स्ट की डुप्लीकेसी
अगर आप एक ही टेक्स्ट का इस्तेमाल ढेर सारे मैसेज में करते हैं तो भी आपके एफबी अकाउंट को ब्लॉक किया जा सकता है।

3.फेक अकाउंट बनाना
बहुत बार देखा गया है कि एफबी में लोग फेक अकाउंट बनाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह तभी हो सकता है जब तक आप फेसबुक की नजरों से बच रहे हैं। अगर फेसबुक को थोड़ा भी लगा कि आप फेक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

4. ढ़ेर सारे ग्रुप जोड़ना
बहुत बार देखा गया है कि यूजर्स बिना सोचे-समझे ढ़ेर सारे ग्रुप से जुड़ जाते हैं और ऐसा इसलिए होता है कि फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाइ जा सकें, लेकिन याद रहे कि अगर आप 200 से ज्यादा ग्रुप से जुड़ते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। फेसबुक पर ग्रुप से जुड़ने की ज्यादा से ज्यादा सीमा 200 है।

5. एक साथ काफी सारे लोगों को जोड़ना
आपने अपने फेसबुक पेज पर बहुत सारे लोगों को एक साथ जोड़ लिया और उनमें से बहुत से लोग आपके साथ नहीं है तो भी आपका फेसबुक ब्लॉक कर दिया जाएगा। आप एक दिन में लगभग 100 लोगों को अपने फेसबुक अकाउंट से जोड़ सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 5,000 लोगों के साथ शुरूआत कर सकते हैं।

6. गैरकानूनी कंटेंट
अगर आपके फेसबुक पेज पर कोई गैरकानूनी कंटेंट डाला गया है तो भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है। अगर कोई कंटेंट अपमानजनक है, तो फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

पढ़े: अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचे बेस्ट डील के साथ, जाने कैसे

7. एडल्ट कंटेंट या पोर्न सामग्री
अगर आपके फेसबुक अकाउंट पर पोर्न या एडल्ट कंटेंट है तो भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। कुछ लोग फेसबुक पर गाली और वल्गर शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, वे लोग तब तक बचे हैं जब तक फेसबुक की नजर उन पर नहीं पड़ती। अगर कोई स्पैम या रिपोर्ट करता है तब भी ऐसे अकाउंट ब्लॉक हो जाते हैं।

8. पोक जरूरत से ज्यादा करना
फेसबुक पर हम अपने दोस्तों को अपनी याद या ध्यान दिलाने के लिए पोक करते है। कुछ लोगों को पोक करना तो सही है,लेकिन अगर आप बहुत सारे लोगों को पोक कर रहे हैं तो भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। पोक करने के लिए आपने अगर थर्ड पार्टी एप का सहारा लिया है, तो भी फेसबुक की नजर पड़ने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

9. हैक अकाउंट
मान लीजिए आपका अकाउंट हैक हो गया है और फेसबुक की जानकारी में यह आ गया तो भी अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

पढ़े: अब आपका रेफ्रिजरेटर सुनाएगा गाना और देगा रिमाइंडर खत्म हो रही है सब्जियां, जानें कैसे

10. रॉन्ग पासवर्ड डालना
आपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करने के लिए रॉन्ग पासवर्ड बार-बार डाला तो एक निश्चित अवसर के बाद आपके फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

11. एड
अगर आप अपनी वॉल पर किसी एप्लीकेशन का विज्ञापन कर रहे हैं तो इस सिचुएशन में भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।