Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google ने 7वीं बार बदला अपना लोगो, जानिए नए लोगों की खासियत

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी ने अपना लोगो बदल लिया है। गूगल ने अपने लोगो के सातवें बदलाव में लोगो के साथ G आईकन को भी जोड़ा है। सर्च इंजन गूगल ने नया लोगो जारी कर दिया है।कंपनी का कहना है कि पिछले 17 सालों में

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Updated: Wed, 02 Sep 2015 10:35 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी ने अपना लोगो बदल लिया है। गूगल ने अपने लोगो के सातवें बदलाव में लोगो के साथ G आईकन को भी जोड़ा है। सर्च इंजन गूगल ने नया लोगो जारी कर दिया है।

कंपनी का कहना है कि पिछले 17 सालों में बहुतसारे बदलाव आए, प्रॉडक्ट्स से लेकर उसके अपीयरेंस तक में और इस बार हम एक और बदलाव लाए हैं। भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचई के नेतृत्व में गूगल में यह दूसरा बदलाव देखने को मिला है। इससे पहले गूगल के सभी तरह के प्रॉडक्टस के लिए ‘अल्फाबेट’ के नाम से एक पैरंट कंपनी की घोषणा की गई थी।

जब आप गूगल होमपेज खोलेंगे तो पुराना लोगो दिखाई देगा, तभी नीचे से एक हाथ ऊपर निकलता है और वो वो पुराने को मिटाकर नया लोगो बना देता है। 1998 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 7 बार गूगल का लोगो बदला जा चुका है।

आखिर क्यों हुआ ये बदलाव?

गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग पर इस सवाल का जवाब दिया है। दरअसल पिछला लोगो डेस्कटॉप के हिसाब से डिजाइन किया गया था। आजकल अब बहुत सारे लोग मोबाइल डिवाइस पर गूगल के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे देखते हुए गूगल को एक ऐसे लोगो की जरूरत थी, जो स्मार्टफोन या टैब की स्क्रीन पर भी साफ-साफ दिखाई देता हो।

ये लोगो डेस्कटॉप और स्मार्टफोन के अलावा टीवी, स्मार्टवॉच और कार डैशबोर्ड पर अच्छा दिखाई देता है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट करके नए लोगो के लॉन्च का एलान किया।