Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल से आगे निकली एप्पल, जानिए किस मामले में मार ली बाजी

एप्पल ने गूगल को बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है। गूगल पिक्सल के पिछले 8 महीनों में केवल 10 लाख हैंडसेट ही बिके हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Sat, 17 Jun 2017 10:02 AM (IST)
Hero Image
गूगल से आगे निकली एप्पल, जानिए किस मामले में मार ली बाजी

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल ने पिछले साल अपनी पिक्सल सीरीज के हैंडसेट लॉन्च किए थे। इन फोन्स को अमेरिका की दिग्गज कंपनी एप्पल के आईफोन की टक्कर में उतारा गया था। उम्मीद लगाई गई थी कि यूजर्स के बीच यह फोन काफी लोकप्रिय होंगे साथ ही इनकी बिक्री भी अच्छी होगी। लेकिन एक रिपोर्ट की मानें तो गूगल का स्मार्टफोन पिक्सल बिक्री में पिछड़ रहा है। पिछले 8 महीनों में इस फोन के 10 लाख हैंडसेट ही बेचे गए हैं। रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने कभी भी अपने किसी प्रोडक्ट के बिक्री के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। ऐसे में ये डाटा पिक्सल लॉन्चर एप के इंस्टॉलेशन के आधार पर दिया गया है। इसके मुताबिक इस एप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

अगर इसकी तुलना आईफोन से करें तो साल 2016 की आखिरी तिमाही में एप्पल ने करीब 7 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की जिसमें आईफोन 7 भी शामिल है। वहीं, दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने गैलेक्सी एस8 के 50 लाख हैंडसेट बेचे। यह आंकड़ा फोन के लॉन्च होने के महज 1 महीने का है।

गूगल पिक्सल में क्या है खास?

गूगल पिक्सल में एल्यूमीनियम यूनीबॉडी दी गई है और इसके पिछले हिस्से पर पॉलिश्ड ग्लास कॉम्बिनेशन मौजूद है। साथ ही इसमें 5 इंच एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 2.15 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर और 4 जीबी एलपीडीडीआर4 रैम से लैस है। फोटोग्राफी के लिए इसमें एफ/ 2.0 अपर्चर के साथ 12.3 मेगापिक्सल के रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। साथ ही यह फोन 32 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज विकल्प के साथ आएगा। यह फोन एंड्रायड 7.1 नॉगट पर काम करता है।

यह भी पढ़ें:

इस सीरिज के मोबाइल फोन बनाना बंद करेगी लेनोवो, सिर्फ जुक और मोटो पर रहेगा फोकस

नोकिया 3 स्मार्टफोन की बिक्री ऑफलाइन स्टोर्स पर हुई शुरु, 5 जीबी डाटा मिल रहा बिल्कुल फ्री

रिलायंस लाया नया प्लान, महज 17 रुपये मिल रहा 1 जीबी 4जी डाटा