Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नकली लिंक्‍डइन प्रोफाइल्‍स बना आपका डाटा चुरा रहे हैकर्स

हैकर्स का नया टारगेट बिजनेस आधारित सोशल नेटवर्किंग सर्विस लिंक्‍डइन बन गया है जिसपर वे अपना नकली (fake) प्रोफाइल बना प्रोफेशनल्‍स से जुड़ रहे हें और उनके डाटा की चोरी कर रहे हैं।

By Monika minalEdited By: Updated: Tue, 08 Dec 2015 10:56 AM (IST)
Hero Image

हैकर्स का नया टारगेट बिजनेस आधारित सोशल नेटवर्किंग सर्विस लिंक्डइन बन गया है जिसपर वे अपना नकली (fake) प्रोफाइल बना प्रोफेशनल्स से जुड़ रहे हें और उनके डाटा की चोरी कर रहे हैं।

करियर नियोक्तओं (recruiters) का वेश धारण कर वे इमेल एड्रेस को उनके कंटैक्ट इंफार्मेशन के साथ लेकर अपने फिशिंग कैंपेन में उपयोग करते हैं। हैकर्स तेल और गैस जैसे विभिन्न उद्योगों से प्रोफेसनल्स व इंफार्मेशन सिक्योरिटी के साथ जुड़ना चाहते हैं।
नकली अकाउंट्स को खत्म करने के लिए सिक्योरिटी फर्म सिमैंटेक लिंक्डइन के साथ काम करता है। उनके रिसर्च के दौरान सिमैंटेक ने यह पाया कि फेक प्रोफाइल्स एक तरह के होते हैं, यानि उनका पैटर्न एक जैसा होता है। या तो वे किसी फर्म का स्वनियोजित की तरह खुद को दिखाते हैं या फिर नियोक्ताओं की तरह। नियोक्ता के तौर पर, हैकर्स को रियल बिजनेस प्रोफेशनल्स और उनके नेटवर्क का एकसेस आसानी से मिल जाता है।
जैसा कि पहले बताया गया है नकली प्रोफाइल्स का पैटर्न एक तरह का होता है और कोई भी आसानी से इसे पहचान सकता है। फेक प्रोफाइल बनाने वालों में हमेशा रियल प्रोफेशनल्स या स्टॉक इमेज साइट्स के महिला की फोटो लगी होती है। सिमैंटेक ने कहा, ‘ हम रिवर्स-इमेज सर्च टूल्सTinEye और गूगल के सर्च इमेज में जाकर इसका पता लगा सकते हैं।‘

LinkedIn का मैसेजिंग सर्विस अब GIFs और स्टीकर्स के साथ


नकली लिंक्डइन अकाउंट्स का पता ऐसे लगाएं-


- आप tineye.com पर रिवर्स इमेज सर्च या TinEye ब्राउजर को डाउनलोड कर संदेहास्पद अकाउंट को क्रॉस चेक कर सकते हैं।
- आप सर्च इंजन में प्रोफाइल इंफार्मेशन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, इससे रियल और फेक का पता लगाने में आसानी होगी।
- फेक अकाउंट का पता लगने के बाद आप इसे लिंक्डइन में रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए फेक प्रोफाइल पर जाएं, मैसेज भेजने या मेल भेजने के लिए डाउन ऐरो पर क्लिक करें। आपको यहां ब्लॉक या रिपोर्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। रिपोर्ट पर क्लिक करें- कारण डालें- कंटीन्यू पर क्लिक करें- सहमति यानि Agree।

लिंक्डइन के भारत में 3 करो़ड़ से अधिक यूजर्स