Move to Jagran APP

आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करें और भुगतान करें बाद में, जल्द पेश होगी ये सर्विस

आईआरसीटीसी जल्द ही Buy Now Pay Later फीचर लॉन्च करेगी जिससे यूजर्स आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 09:00 AM (IST)
आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करें और भुगतान करें बाद में, जल्द पेश होगी ये सर्विस

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रेलवे कैटेरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) जल्द ही वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करना और आसान बनाने की तैयारी में है। आईआरसीटीसी के जरिए टिकट खरीदकर बाद में पेमेंट करने की सुविधा मुहैया कराएगी। इसका नाम Buy Now Pay Later होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस फीचर के आने के बाद ग्राहकों को टिकट बुक करने में काफी सुविधा हो जाएगी। इस फीचर को लॉन्च करने के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की ईपेलेटर के साथ साझेदारी की है। इस कंपनी के जरिए ग्राहकों को पेमेंट के लिए 14 दिनों का समय दिया जाता है।

ईपेलेटर के मुताबिक, कंपनी ने आने वाले 6 महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांजेक्शन में से 5 फीसद हिस्सेदारी का दावा किया है। साथ ही यह भी बताया है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए वन टाइम फीचर यानि ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा। वहीं, यूजर को अपने पैन कार्ड समेत कुछ अन्य जानकारी भी देनी होगी। ईपेलेटर के सह-संस्थापक और बिजनेस डेवलेपमेंट के हेड अक्षत सक्सेना ने कहा कि आईआरसीटीसी पर नए Buy Now Pay Later को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कुछ जानकारियां देनी होंगी जिसमें पुराने भुगतान या आईडी प्रूफ शामिल होंगे। आपको बता दें कि ईपेलेटर की शुरुआत सबसे पहले दिसंबर 2015 में मुंबई में हुई थी। यह कंपनी एनईएफटी के जरिए पेमेंट लेती है।

इससे पहले आई एक खबर के मुताबिक, भारतीय रेलवे अपने टिकट बुकिंग सिस्टम को और आधुनिक बनाने जा रही है। रेलवे बुकिंग सिस्टम से जुड़े साफ्टवेयर में बड़ा बदलाव लाने की तैयारी कर रही है ताकि यात्रियों को और बेहतर सेवाएं मुहैया कराई जा सके। अगर यह बदलाव अमल में आता है तो यात्री अपनी पसंद की सीट का भी चयन कर पाएंगे।

सॉफ्टवेयर तैयार होने में लगेगा समय:

टाइम्स न्यूज नेटवर्क में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस सॉफ्टवेयर के तैयार होनें में अभी वक्त है। इसमें कम से कम एक साल का समय लग सकता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल शुरू होते ही भारतीय रेलवे में भी एयरलाइन्स की तर्ज पर ही टिकट बुकिंग होना शुरू हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

एंड्रायड फाउंडर एंडी रुबिन का Essential स्मार्टफोन आज हो सकता है पेश, जानें इसकी डिटेल्स

Vodafone RED Shield प्रोग्राम, स्मार्टफोन पर मिलेगा 50000 रुपये का इंश्योरेंस कवर

सैमसंग का नया फ्लिप स्मार्टफोन ऑनलाइन किया गया स्पॉट, फीचर्स हुए लीक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.