Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल प्ले स्टोर पर वायरस का अटैक, आपका मोबाइल सुरक्षित है या नहीं, जानें

Judy मालवेयर ने गूगल प्ले स्टोर पर अटैक किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें 41 एप्स असुरक्षित पाई गई हैं। अगर आपके फोन में ये एप्स हैं तो तुरंत करें डिलीट

By Sakshi PandyaEdited By: Updated: Tue, 30 May 2017 06:44 PM (IST)
Hero Image
गूगल प्ले स्टोर पर वायरस का अटैक, आपका मोबाइल सुरक्षित है या नहीं, जानें

नई दिल्ली। रैनसमवेयर ने जहां कुछ दिनों पहले ही विंडोज यूजर्स और संस्थानों पर अटैक किया। वहीं, अब Judy नाम के वायरस ने एंड्रायड यूजर्स को अपनी चपेट में ले लिया है। आंकड़ों की मानें तो, करीब 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस वायरस से प्रभावित हुए हैं। यह दावा चेक प्वाइंट नाम की एक रिसर्च फर्म ने किया है। इस कंपनी ने गूगल प्ले स्टोर पर 41 प्रभावित एप्स को पहचान कर गूगल को अलर्ट कर दिया है। चेक प्वाइंट ने इस मालवेयर को ऑटो क्लिकिंग एडवेयर बताया है। इस जानकारी के बाद गूगल ने इसे प्ले स्टोर से रिमूव करना शुरु कर दिया है। यही नहीं, रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इसकी डाउनलोड संख्या 40 लाख से बढ़कर 1.8 करोड़ तक पहुंच गई थी।

कैसे काम करता है Judy?

यह मालवेयर URLs को ओपन कर एक कोड बनाता है। जैसे ही यूजर्स इन पर क्लिक करते हैं इनसे हैकर्स के लिए पेमेंट जेनरेट हो जाती है। यह एप्स को इंफेक्ट करता है जिससे यूजर्स के पास इंफेक्टेड लिंक आने लगते हैं। आपको बता दें कि जितने ज्यादा क्लिक्स होंगे उतना ही ज्यादा हैकर्स को रेवन्यू मिलेगा।

Judy मैलवेयर से क्या एंड्रायड यूजर्स को चिंतित होना चाहिए?

Judy मालवेयर फेक लिंक्स पर ऑटो-क्लिक कर लेता है, जिससे इन एप्स के पीछे के डेवलपर्स को रेवेन्यू मिलता है। दूसरे मालवेयर की तरह यह आपका डाटा चोरी नहीं करता, लेकिन फ्रॉड एक्टिविटी करने के लिए आपकी डिवाइस को कंट्रोल जरूर करता है। Judy इन्फेक्टेड डिवाइसेज का कंट्रोल ले लेता है और कुछ भी कार्य करने के लिए अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर पर आश्रित होता है।

गूगल प्ले स्टोर पर Judy मालवेयर कब से है?

Judy मालवेयर प्ले स्टोर पर लगभग एक साल से है। चेक प्वाइंट ने कम से कम 41 एप्स में एडवेयर ढूंढ निकाला है, जिसे एक कोरियाई कंपनी Kiniwini द्वारा बनाया गया है। यह गूगल पर ENISTUDIO corp. के नाम से है।

गूगल इस मैलवेयर को लेकर क्या कर रहा है?

चेक प्वाइंट रिसर्च के पास 41 एप्स की लिस्ट है जिसमे मालवेयर है। अगर आपके पास इनमें से कोई भी एप है तो तुरंत उसे डिलीट कर दें। हालांकि, गूगल प्रभावित एप्स को प्ले स्टोर से रिमूव कर रहा है। लेकिन फिर भी आपके लिए जरुरी है की आप अपना स्मार्टफोन और डाटा बचने के लिए जरुरी कदम उठाएं।

एंड्रायड डिवाइस और डाटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

1. एंटी-वायरस का इस्तेमाल करें। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर के पास वायरस से प्रभावित एप्स को चेक करने का सिस्टम मौजूद है। लेकिन इस केस को देखा जाए तो गूगल भी मालवेयर को स्कैन करने में चूक गया। इसलिए जरुरी है की आप भी अपने स्मार्टफोन में अच्छा एंटी-वायरस डाल के रखें।

2. साथ ही अपने डिवाइस में एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और समय-समय पर अपने फोन को स्कैन करें। ब्राउजर की सेटिंग्स के जरिए प्राइवेसी सिक्योरिटी को ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।

3. इस मालवेयर से बचने के लिए यूजर्स को किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा। जो लिंक्स यूजर्स के काम के न हो उन पर क्लिक न करें। या फिर डेस्कटॉप और लैप्टॉप इस्तेमाल करते समय जो ads दिखाई देते हैं उनपर भी क्लिक न करें।

4. अपनी डिवाइस को अपडेटेड रखें। समय-समय पर चेक करते रहें की आपकी डिवाइस लेटेस्ट सॉफ्टवयेर वर्जन के साथ अपडेटेड है या नहीं।

5. किसी भी असुरक्षित नेटवर्क को VPN के जरिये ब्राउज करें।

6. किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले चेक कर लें की वो क्या परमिशन मांग रही है। याद रखें, जब भी आप नई एप डाउनलोड करते हैं, आपकी प्राइवेसी रिस्क पर होती है।

यह भी पढ़ें:

एंड्रायड फाउंडर एंडी रुबिन का Essential स्मार्टफोन आज हो सकता है पेश, जानें इसकी डिटेल्स

Vodafone RED Shield प्रोग्राम, स्मार्टफोन पर मिलेगा 50000 रुपये का इंश्योरेंस कवर

सैमसंग का नया फ्लिप स्मार्टफोन ऑनलाइन किया गया स्पॉट, फीचर्स हुए लीक