Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paypal ने की भारत में कारोबार शुरू करने की घोषणा, पेटीएम के लिए बड़ी चुनौती

भारत में ऑनलाइन भुगतान में अपनी हिस्सेदारी दर्ज कराने के लिए पेपाल अपने भारतीय कारोबार की शुरुआत कर सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 09 Nov 2017 11:00 AM (IST)
Hero Image
Paypal ने की भारत में कारोबार शुरू करने की घोषणा, पेटीएम के लिए बड़ी चुनौती

नई दिल्ली (जेएनएन)। ग्लोबल डिजिटल पेमेंट दिग्गज पेपाल ने भारत में अपना कारोबार शुरू करने की घोषणा की है। इसके पहले तक कंपनी भारत में क्रॉस पेमेंट सर्विस उपलब्ध कराती थी। पेपाल की मानें तो अब भारतीय यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग में पेमेंट करने के लिए पेपाल का चुनाव कर सकते हैं। इससे यूजर्स लोकल के साथ-साथ वैश्विक तौर पर भी पेमेंट कर पाएंगे। माना जा रहा है कि पेपाल की भारत में इस शुरूआत से पेटीएम, मोबिक्विक और अमेजन पे जैसे ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

पेटीएम, मोबिक्विक और अमेजन पे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें:

देखा जाए तो भारत में पहले से ऑनलाइन भुगतान के लिए कई प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं। ऐसे में पेपाल का भारत में कारोबार करना मौजूदा कंपनियों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। आपको बता दें कि पेपाल भारत में क्रेता-विक्रेता के लिए प्रोटेक्शन लेकर आया है। इसके तहत PayPal ने भारत में बायर और सेलर प्रोटेक्शन लेकर आया है। इसके तहत 180 दिन की डिस्प्यूट सेटलमेंट विंडो उपलब्ध कारई जाएगी। इसमें अगर कोई सेलर ग्राहक की तरफ से खरीदे गए प्रोडक्ट की आपूर्ति नहीं करता है तो पेपाल ग्राहक को उनका पूरा पैसा वापस कर देगी।

पेपाल के एपीएसी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर रोहन महादेवन ने कहा कि वो भारत में तेजी से बढ़ रहे डिजिटल भुगतान का हिस्सा बनना चाहते हैं। साथ ही यह बताया कि कंपनी ने भारत में अलग-अलग भाषाओं के कॉल सेंटर खोलने की भी शुरुआत कर दी है।

पेटीएम ने की BHIM UPI की घोषणा:

ने अपने प्लेटफॉर्म पर सरकार के BHIM UPI को लाने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि यूजर्स पेटीएम एप के जरिए UPI ID बना पाएंगे। इसके जरिए यूजर्स पैसे भेज और प्राप्त कर पाएंगे। आपको बता दें कि पेटीएम भीम UPI ID सभी बैंकों व भीम यूपीआई एप्स में स्वीकार किया जाएगा। इसे एंड्रॉयड पर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, जल्द ही इसे iOS पर भी जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

एयरटेल को टक्कर देने के लिए वोडाफोन ने भी पेश किया डाटा रोलओवर प्लान

मोटो X4 और वनप्लस 5T होंगे इस महीने लॉन्च, जानें इनसे जुड़ी जानकारी

बीते एक महीने में सैमसंग एलजी वीवो आसुस समेत इन स्मार्टफोन्स की कीमतें हुईं कम