Move to Jagran APP

ट्राई सस्ते टैरिफ और प्रमोशनल ऑफर के लिए लेकर लाएगी विशेष नियम

टेलिकॉम कंपनियों द्वारा पेश किए जा रहे सस्ते टैरिफ और प्रमोशनल ऑफर्स के लिए नए नियम जारी कर सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 12:20 PM (IST)
ट्राई सस्ते टैरिफ और प्रमोशनल ऑफर के लिए लेकर लाएगी विशेष नियम

नई दिल्ली (जेएनएन)। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी ट्राई सर्विस प्रदाता कंपनियों के प्रमोशनल ऑफर्स से जुड़े नियमों को लेकर इस महीने के आखिरी तक अपनी राय दे देगी। इस बात की जानकारी ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने दी है। आर एस शर्मा ने बताया कि इस मामले पर खुली चर्चा की जाएगी औ साथ ही लिखित टिप्पणियों पर भी विश्लेषण किया जाएगा। साथ ही यह भी बताया कि ट्राई अपनी राय आदेश के तौर पर दे सकता है।

कंपनियों के बीच चल रही है लड़ाई:

देखा जाए तो टेलिकॉम कंपनियां के बीच ये लड़ाई जियो की लॉन्चिंग के समय से ही चली आ रही है। इससे पहले ट्राई के पास जियो ने शिकायत की थी कि कुछ दूरसंचार ऑपरेटर अंधेरे में रखकर टैरिफ प्लान लॉन्च कर रहे हैं। एक ही तरह के ग्राहकों के वर्ग के बीच इनकी पेशकश अलग-अलग की जा रही है। जियो ने देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल पर आरोप लगाया था कि क्षेत्र की पुरानी कंपनी भ्रामक ऑफरों के जरिये टैरिफ नियमों का उल्लंघन कर रही है। एयरटेल का रवैया मनमाना है। एक ही प्लान के लिए सब्सक्राइब कर रहे अपने ग्राहकों के साथ वह भेदभाव कर रही है।

इस मामले पर दूरसंचार नियामक ट्राई ने ऑपरेटरों को कहा था है कि वो समान श्रेणी के उपभोक्ताओं को भेदभावपूर्ण टैरिफ प्लान न बेचें। ट्राई ने कहा है कि दूरसंचार टैरिफ ऑर्डर, 1999 के क्लॉज 10 में यह प्रावधान है कि कोई भी सेवा प्रदाता, किसी भी तरह से, उसी श्रेणी के ग्राहकों के बीच भेदभाव नहीं करेगा। न ही ग्राहकों का ऐसा वर्गीकरण मनमाना होगा। हालांकि, एयरटेल ने जियो के तमाम आरोपों को खारिज किया था। सुनील भारती मित्तल की अगुआई वाली कंपनी ने कहा था कि वह सभी नियमों का पालन कर रही है। एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा था कि ये आरोप कुछ नहीं, बल्कि जियो की सभी समस्याओं के लिए दूसरों पर दोष मढ़ने की आदत है, जिसमें नेटवर्क की कमी भी शामिल है।

यह भी पढ़ें:

फ्लिपकार्ट समर सेल, सैमसंग से लेकर एप्पल पर मिल रहा 27000 रुपये तक का डिस्काउंट

ब्रॉडबैंड मार्किट में रिलायंस जियो की एंट्री से होगा ग्राहकों को फायदा

Xiaomi Redmi Note 4 स्मार्टफोन आज फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए होगा उपलब्ध


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.