Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जय हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी

जागरण संवाददाता, आगरा: बाइपास रोड स्थित जय हॉस्पिटल में आतंकियों की ओर से किए गए टिफिन बम धमाके के त

By Edited By: Updated: Wed, 17 Dec 2014 01:00 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, आगरा: बाइपास रोड स्थित जय हॉस्पिटल में आतंकियों की ओर से किए गए टिफिन बम धमाके के तीन साल बाद मंगलवार एक बार फिर बम से उड़ाने की धमकी मिली है। गणतंत्र दिवस पर मुंबई को निशाना बनाने की भी बात कही गई है। मंगलवार शाम को डाक से अस्पताल में आए पत्र में धमकी देने वाले ने खुद को आइएसआइएस कमांडर बताया है। पूरे एक पेज में आगरा आकर बम बनाने की बात कही है। साथ ही अपने नापाक मंसूबों तक का खुलासा किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के आगरा आगमन की तैयारियों के बीच पहुंचे पत्र से मामला बेहद संवेदनशील हो गया है। खुफिया एजेंसियां पूरी तहकीकात में जुटी हैं।

हरीपर्वत क्षेत्र में भगवान टॉकीज के पास स्थित जय हॉस्पिटल में तीन साल पहले रिसेप्शन के पास जबरदस्त टिफिन बम विस्फोट हुआ था। इसमें कई लोग घायल हुए थे। मामले का जांच एजेंसियां खुलासा नहीं कर सकी थीं। अब धमकी भरा पत्र मंगलवार को दोपहर तीन बजे आया। हिंदी से लिखे पत्र में सबसे ऊपर ओसामा बिन लादेन अमर रहें लिखा है। इसके नीचे आइएसआइएस कमांडर मोहम्मद मिर्जा उर्फ विशावर विषी लिखा है। इसके बाद उसने आगरा में पूर्व में मिले बम और जय हॉस्पिटल में धमाके के अलावा विशाल ढाबे पर मिले बम के बारे में भी लिखा है। इससे माना जा रहा है कि आगरा के दो बम मामलों की पत्र लिखने वाले को पूरी जानकारी है।

फेद पेपर पर उसने कोड वर्ड की भाषा भी लिखी है। इस पत्र को खोलते ही डॉ. मानवेंद्र शर्मा ने इसकी जानकारी पुलिस को देकर तहरीर दे दी। पत्र की भाषा ने पुलिस प्रशासन के भी होश उड़ा दिए। सीओ हरीपर्वत अशोक कुमार सिंह पुलिस फोर्स के साथ अस्पताल पहुंचे और पत्र की कॉपी लेकर जांच की। ताज के दीदार को अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए यहां खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं। पत्र की जांच की जा रही है कि वह कहां से आया है और किस मंसूबे से भेजा है।

-----

मैं आगरा में हूं, बम बना रहा हूं..

मैंने पहले आगरा कॉलेज में टिफिन में बम रखा था, लेकिन लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। बम नहीं फट सका। इसके बाद जय हॉस्पिटल में धमाका किया और विशाल ढाबे पर भी बम रखा। अब मैं आगरा में दोबारा आ गया हूं। बम तैयार कर रहा हूं। मैं आज कल परेशान हूं। पुलिस मेरे पीछे पड़ी है। मुझे रुपयों की जरूरत है। पांच लाख भिजवा दो, नहीं तो हॉस्पिटल या घर को बम से उड़ा दूंगा। मेरो कोड है एमएमओओजीएक्स। इसी कोड से मैं फोन करूंगा। एंबुलेंस से रुपये भिजवा देना।

गणतंत्र दिवस पर मुंबई निशाना

पत्र में लिखा है कि मिशन ताज नहीं, हमारी है शान। इसका मतलब ताज पर आतंकी हमला नहीं किया जाएगा, यह माना जा रहा है। साथ ही लिखा है कि 26 जनवरी को मुंबई है निशाना। हाईकोर्ट दिल्ली पर भी कर चुका हूं धमाका।

मेरा मकसद हिंदुस्तान-ए-गुलाम।

-----

पत्र में राइटिंग देखकर यह लग रहा है कि किसी कम पढ़े-लिखे व्यक्ति ने यह भेजा है। धमकी में कितनी गंभीरता है इसको लेकर जांच हो रही है।

समीर सौरभ

एसपी सिटी