Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनी में बिना मान्यता के दो स्कूल बंद कराए

नैनी, इलाहाबाद : बगैर मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग सख्त हो गया है।

By Edited By: Updated: Thu, 11 Aug 2016 10:07 PM (IST)
Hero Image

नैनी, इलाहाबाद : बगैर मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। गुरुवार को खण्ड शिक्षाधिकारी ने नैनी में छापा मारकर दो स्कूलों को बंद करा दिया। साथ ही स्कूल के सारे दस्तावेज जब्त कर लिए।

बेसिक शिक्षा विभाग ने पहले 57 स्कूल बगैर मान्यता के पाए थे। इसके बाद इसमें 21 और स्कूलों के नाम जोड़े गए। इन स्कूलों को भी बंद कराने का नोटिस भेजा जा चुका है। गुरुवार को जिलाधिकारी के आदेश पर खंड शिक्षाधिकारी एसएस शुक्ला ने टीम के साथ सुबह करीब सवा नौ बजे नैनी के योगीराज पब्लिक स्कूल में छापा मारा। यह स्कूल बगैर मान्यता के चल रहा था। विद्यालय में प्रबंधक राज कुमार गुप्ता, पांच अध्यापक एवं 77 छात्र-छात्राएं मिले। कक्षा आठ तक चल रहे इस स्कूल के सारे अभिलेख टीम ने जब्त कर लिए। जिसमें फीस बुक, उपस्थिति पंजिका तथा सादे अंकपत्र जब्त किये गये। विद्यालय को तत्काल बंद करा दिया। प्रबंधक को चेतावनी दी गई कि मान्यता हासिल करने के बाद ही विद्यालय संचालित करें नहीं तो कानूनी होगी।

इसके बाद खण्ड शिक्षाधिकारी ने चकदोंदी के एएस एकेडमी की जांच की। यहां भी प्ले-वे से लेकर कक्षा आठ तक के बच्चों को बिना मान्यता लिए ही पढ़ाया जा रहा था। यहां भी टीम ने सारे दस्तावेज जब्त कर लिए और प्रबंधक मोहम्मद आन को चेतावनी देने के साथ स्कूल बंद करा दिया।

बीएसए जयकरन यादव का कहना है कि जो स्कूल बंद कराए जा रहे हैं उसमें पढ़ने वाले बच्चों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट कराया जाएगा। निजी स्कूलों में शिफ्ट कराने की कोई व्यवस्था विभाग के पास नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें