Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइआरसीटीसी और राइट्स करेगी स्टेशनों का विकास

जासं, इलाहाबाद : रेलवे स्टेशन पर विकास कार्यो के लिए भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी)

By Edited By: Updated: Fri, 21 Oct 2016 01:00 AM (IST)
Hero Image

जासं, इलाहाबाद : रेलवे स्टेशन पर विकास कार्यो के लिए भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने रेल इंडिया टेक्नीकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड (राइट्स) से समझौता किया है। इन समझौते से खासकर पर्यटक स्थलों के निकट के स्टेशनों को और बेहतर किया जाएगा।

आइआरसीटीसी और राइट्स रेलवे की ही कंपनियां हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने और खानपान को बेहतर करने के लिए आइआरसीटीसी काम कर रही है। जबकि राइट्स निर्माण कार्य कर रही है। अब दोनों के बीच समझौता होने से स्टेशनों के विकास में गति आएगी। इस समझौते के तहत राइट्स रेलवे स्टेशनों पर साइट सर्वेक्षण करेगा। परियोजना के लिए मास्टर प्लान, डिजाइन, नक्शा और बजट अनुमान तैयार करेगा। साथ ही निर्माण कार्य करने वाली एजेंसियों के चयन के लिए बोली प्रक्रिया का कार्य करेगी। वहीं आइआरसीटीसी उच्च गुणवत्ता वाले खानपान, पर्यटन और टिकट सेवा प्रदान करने से लेकर यात्रियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं में सुधार करने के लिए काम करेगी।

राइट्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव मेहरोत्रा और आइआरसीटीसी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक डा. एके मनोचा ने कहा कि इससे स्टेशनों के विकास कार्यो में तेजी आएगी। सभी परियोजनाएं समय पर पूरी होंगी। कहा कि पहले चरण में ए वन और ए श्रेणी के सभी स्टेशनों के 408 वेटिंग हाल को डेवलप किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर