Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिव्यांगों को रेलवे स्टेशन पर अब नहीं पड़ेगी सहारे की जरूरत

इलाहाबाद जंक्शन पर प्लेटफार्म एक से प्लेटफार्म नंबर 10 को जोड़ने के लिए रैंप बन रहा है, अभी तक प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर पांच तक जाने के लिए रैंप है।

By amal chowdhuryEdited By: Updated: Mon, 07 Aug 2017 04:32 PM (IST)
Hero Image
दिव्यांगों को रेलवे स्टेशन पर अब नहीं पड़ेगी सहारे की जरूरत

इलाहाबाद (जागरण संवाददाता)। दिव्यांगों को रेलवे स्टेशन पर किसी के सहारे की जरूरत न पड़े। इसके लिए भारतीय रेलवे एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए रैंप बनवा रहा है। दृष्टिबाधित लोगों को ट्रेन में चढ़ने में दिक्कत न हो। इसके लिए डिब्बों में ब्रेल लिपि के साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं। मार्च 2018 तक इलाहाबाद जंक्शन पर लिफ्ट भी लग जाएगी।

बड़े रेलवे स्टेशनों पर वैसे तो दिव्यांगों के लिए रैंप बने हुए हैं, लेकिन एक प्लेटफार्म से सभी प्लेटफार्म पर जाने के लिए रैंप नहीं हैं। इसके कारण दिव्यांग एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर बिना दूसरे व्यक्ति के सहारे के नहीं जा पाते हैं। इस बाधा को दूर करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर और नए रैंप बनवाए जा रहे हैं।

इलाहाबाद जंक्शन पर प्लेटफार्म एक से प्लेटफार्म नंबर 10 को जोड़ने के लिए रैंप बन रहा है। अभी तक प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर पांच तक जाने के लिए रैंप है। 7,8,9,10 पर रैंप बन रहा है। रैंप आधे बनकर तैयार हो गए हैं। दिव्यांगों की सहूलियत के लिए जंक्शन पर तीन लिफ्ट भी लगाई जाएंगी।

उत्तर मध्य रेलवे के कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर लिफ्ट लग चुकी है। दृष्टिबाधित को ट्रेन में चढ़ने में परेशानी न हो। किसी से मदद न लेनी पड़े, इसके लिए ब्रेल लिपि के साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि एनसीआर के इलाहाबाद, मथुरा, झांसी, ग्वालियर समेत कई स्टेशनों पर कुल 30 लिफ्ट लगाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: 10वीं में पढ़ रहे बेटे ने पिता के सीने में उतारी गोली, मां-बहन को बंधक बनाया

जंक्शन पर तीन लिफ्ट लगेंगी। जल्द ही रैंप बनाने का कार्य भी पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक एनसीआर के 250 कोचों में ब्रेल लिपि का साइन बोर्ड लग चुका है। बाकी कोचों में भी ब्रेल लिपि का साइन बोर्ड लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मायावती के खिलाफ एकजुट हो रही ताकतों से बसपा में खलबली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें