Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सात साल बाद भी प्लेटफार्म अधूरा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : रेलवे विभाग पूरे देश में विकास का ¨ढढोरा पीट रहा है कि र

By JagranEdited By: Updated: Sun, 27 Aug 2017 03:03 AM (IST)
Hero Image
सात साल बाद भी प्लेटफार्म अधूरा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : रेलवे विभाग पूरे देश में विकास का ¨ढढोरा पीट रहा है कि रेल परियोजनाओं को समय से पूरा कराने में फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसकी जमीनी हकीकत से रूबरू होना है तो आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर आइए और देखिये कि यहां विकास किस गति से हो रहा है। रेलवे को यहां दो व तीन प्लेटफार्म बनाने में लगभग सात वर्ष लग गए लेकिन आज तक पूरा नहीं हुआ।

पल्हनी ब्लाक स्थित आदर्श रेलवे स्टेशन पर वक्त के साथ बढ़ते यात्रियों के दबाव और ट्रेनों की संख्या को देखते हुए यहां दो व तीन नंबर प्लेटफार्म बनाए जाने का काम लगभग सात वर्ष पहले शुरू हुआ था। तब लगा था कि इसके निर्माण के बाद शायद यहां की सूरत बदलेगी लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते उनकी यह हसरत अधूरी रह गई है। प्लेटफार्म दो व तीन पर महज गिट्टी डालकर छोड़ दिया गया है। इससे रेल यात्रियों को रेल गाड़ी में बैठने के लिए डाले गए गिट्टी पर चलने को मजूबर होना पड़ता है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों को होती है। आएदिन लोग यहां गिकर चोटिल होते हैं। इसके बाद भी रेलवे विभाग मौन साधे हुए है।

-------------------कंपनी ने खड़े कर दिए हैं हाथ

प्लेटफार्म के निर्माण का टेंडर जिस कंपनी को दिया गया था उसने आधा-अधूरा काम करने के बाद आगे का काम करने से हाथ खड़े कर लिए। उसके बाद से ही यह ज्यों का त्यों पड़ा हुआ है। प्लेटफार्म का निर्माण कार्य समय से पूरा न होने पर रेलवे विभाग ने उस पर 10 लाख की पेनाल्टी लगाई। इस बीच आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर कई बार जीएम, डीआरएम व सीसीएम ने निरीक्षण किया और निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश दिया। लेकिन अब तक नहीं पूरा हो सका है। हालांकि रेलवे सूत्रों ने इस दिशा में जल्द ही कार्रवाई शुरू करने की संभावना जताई है।

---------------------------

प्लेटफार्म दो व तीन का निर्माण कार्य कई साल से अधूरा पड़ा हुआ है। रेववे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे विभाग ने निर्माण कार्य की जिम्मेदारी जेएन शर्मा कांटेक्टर को सौंपी गई है। एक सप्ताह के भीतर प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-राकेश ¨सह, आईओडब्ल्यू।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर