Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्च में कासगंज-बरेली रूट पर दौड़ेंगी नई गाड़ियां

बदायूं : पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र बदायूं के लोगों के लिए सौगात की पोटली लेकर आए। न

By JagranEdited By: Updated: Wed, 22 Feb 2017 11:16 PM (IST)
Hero Image
मार्च में कासगंज-बरेली रूट पर दौड़ेंगी नई गाड़ियां

बदायूं : पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र बदायूं के लोगों के लिए सौगात की पोटली लेकर आए। निरीक्षण करने पहुंचे महाप्रबंधक ने यहां के लोगों को अश्वासन दिया कि 11 मार्च के बाद बरेली-बदायूं-कासगंज रुट पर पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। इसके अलावा वहीं लाइन के डब¨लग का काम भी शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि फरवरी में आए बजट में रेलवे लाइन को इलेक्ट्रिक करने का भी बजट पास हुआ है। संभवत: अगले छह माह में यह काम भी शुरू करा दिया जाएगा।

जीएम के यहां पहुंचने का समय तो शाम चार बजे का था, लेकिन बदायूं रेलवे स्टेशन का निरीक्षण के लिए यहां सात बजकर 20 मिनट पर पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि आचार संहिता के चलते ट्रेनों का संचालन नहीं हो पा रहा था। अब 11 मार्च के बाद जब आचार संहिता हट जाएगी, तब बरेली, बदायूं, कासगंज रुट पर कुछ पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा फरवरी में इस रुट को इलेक्ट्रिक करने का बजट पास हुआ है। उन्होंने बताया कि यह कार्य छह माह में शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही इस रूट को डबल करने की बात कही। इसके लिए सर्वे कराया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। सर्वे रिपोर्ट में जो मुख्य ¨बदु होंगे। उन पर मंत्रालय से चर्चा करने के बाद काम होगा। अमृतसर के लिए कानपुर से होकर चलने वाली ट्रेन के लिए अभी छह माह लगने की संभावना जताई। बदायूं से चनेहटी होते हुए लखनऊ जाने वाली ट्रेनों के लिए उन्होंने राजनीतिक इशू बताया। कहा कि इस पर वह किसी तरह की बात नहीं कर सकते हैं। इस मौके पर उनके साथ रेलवे संरक्षा आयुक्त पीके आचार्य, मुख्य प्रशासनिक आधिकारी एलएम झा, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अनिल शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक निखिल पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अरुण खून्नू, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय वीके गुप्ता, स्टेशन मास्टर ओपी मीणा, डीआरएम के पीआरओ राजेन्द्र ¨सह समेत कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। इससे पूर्व उन्होंने कछला उझानी रेलवे स्टेशनों का भी निरीक्षण किया।

ट्रेन से उतरते ही शुरू किया निरीक्षण

समय से करीब दो घंटे बिलंब से पहुंचे पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा जीएम स्पेशल ट्रेन से यहां पहुंचे। वह ट्रेन से उतरकर सीधे टिकट ¨वडो का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां लगी टिकट मशीन का जायजा लिया। साथ ही स्टेशन पर लगीं मशीनों की जानकारी ली। इसके अलावा स्टेशन परिसर में लगीं लाइटें के बारे में पूछा। कहा कि इन्हें कुछ नीचा करके लगाया जाए, जिससे रोशनी सही मालूम पड़े। इसके अलावा पंखों के बारे में रेलवे के अधिकारियों से पूछताछ की। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर पहले जो खामियां दिखी थी। कम हैं, लेकिन अब भी इसमें सुधार की गुजांइश है। इसलिए यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इसे दुरूस्त किया जाए।

सस्पेंड नहीं होना चाहते तो काम शुरू करिए

निरीक्षण के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा के तेवर उस वक्त तल्ख हो गए। जब शहर के लोगों ने उनसे अधिकारियों की लापरवाही की शिकायतों का ठीकरा फोड़ना शुरू कर दिया। ओवरब्रिज के नीचे एक ओर से यातायात की शिकायत शहर के लोगों ने की। इस पर जीएम ने वहां मौजूद एक अधिकारी की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि सस्पेंड नहीं होना चाहते हो तो काम शुरू कर दो। वहीं कुछ लोगों ने स्टेशन के पुस्तकालय न खोलने की शिकायत दर्ज कराई। इस पर जीएम ने स्टेशन मास्टर से प्रत्येक दिन लाइब्रेरी प्रत्येक दिन खुलवाने के निर्देश दिए।

--------------------

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें