Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चेता महकमा, बंद होंगे बगैर मान्यता के संचालित स्कूल

बलरामपुर : दैनिक जागरण द्वारा गैर मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का असर बेसिक शिक्

By Edited By: Updated: Wed, 13 Jul 2016 11:49 PM (IST)
Hero Image

बलरामपुर : दैनिक जागरण द्वारा गैर मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का असर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर दिखने लगा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर अपने क्षेत्र में संचालित गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिया है। साथ ही 15 दिनों के भीतर क्षेत्र में बिना मान्यता के कोई भी विद्यालय संचालित न होने का शपथ पत्र देने का निर्देश भी दिया है। जुलाई महीने की शुरूआत से ही दैनिक जागरण टीम द्वारा जिले में गैर मान्यता अथवा प्राथमिक स्तर की मान्यता लेकर उच्च स्तरीय कक्षाएं संचालित करने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित ही जा रही हैं। इसी को संज्ञान में लेकर बीएसए ने बिना मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। इसमें बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर उनके क्षेत्र में संचालित ऐसे विद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिया है। बीएसए ने बताया कि इसके उपरांत सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने ब्लॉक में बिना मान्यता के कोई भी विद्यालय संचालित न होने का शपथ पत्र भी विभाग में जमा करेंगे।

- नहीं थम रहा बिना मान्यता वाले स्कूलों का संचालन

विभागीय तैयारी के बाद भी संचालकों पर इसका कोई प्रभाव पड़ता नहीं दिख रहा है। बौद्ध परिपथ पर कौवापुर मोड़ के निकट गंगोत्री सर्वण शिक्षण संस्था बिना खिड़की व दरवाजे के भवन में संचालित है। इस विद्यालय की कुछ कक्षाएं स्कूल के पीछे टीन शेड व छप्पर के नीचे भी संचालित की जाती हैं। स्कूल में बच्चों को बैठने के लिए सीट बेंच आदि कुछ भी नहीं है। बच्चे स्कूल में जमीन पर बैठकर पढ़ाई करते है। स्कूल में बिना किसी संसाधन बच्चों को जमीन पर बैठाकर पढ़ाने के एवज में भी संचालक इसके अभिभावकों से मोटी रकम वसूलते हैं। स्कूल में बच्चों को पढ़ा रहे संरक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि स्कूल को पांचवीं तक की मान्यता मिली हुई है। लेकिन मान्यता की प्रति प्रबंधक के पास है। जबकि स्कूल में उपस्थित कक्षा सात के छात्र मोहम्मद समीर ने बताया कि स्कूल में आठवीं तक की कक्षाएं संचालित की जाती हैं। छात्र ने बताया कि स्कूल में एक बच्चे से 130 से 150 रुपये तक प्रति माह शुल्क भी लिया जाता है।

-मान्यता से अधिक कक्षाएं संचालित करने वालों की समाप्त होगी मान्यता

बीएसए ने बीईओ को जारी किए गए आदेश में साफ निर्देश दिए हैं कि निरीक्षण के दौरान यदि किसी भी विद्यालय में मान्यता से अधिक की कक्षाएं संचालित होती पाई जाती हैं तो संबंधित विद्यालय के प्रबंधक को नोटिस जारी का तत्काल इसकी सूचना कार्यालय को दें। जिससे ऐसे विद्यालयों को दी गई मान्यता का प्रत्याहरण भी किया जा सके।

बिना मान्यता के संचालित स्कूलों पर रोक थाम लगाने के लिए कुछ विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। जिससे इसने खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करते हुए स्कूल बंद कराए जा सकें।

- अरुण कुमार

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें