Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अवध एक्सप्रेस, गोंडा पैसेंजर गुजरी टूटी पटरी से

बाराबंकी : प्रदेश में हुए दो बड़े रेल हादसों के बाद भी रेल अधिकारी सतर्क नहीं हैं। रविव

By JagranEdited By: Updated: Mon, 28 Aug 2017 12:22 AM (IST)
Hero Image
अवध एक्सप्रेस, गोंडा पैसेंजर गुजरी टूटी पटरी से

बाराबंकी : प्रदेश में हुए दो बड़े रेल हादसों के बाद भी रेल अधिकारी सतर्क नहीं हैं। रविवार को बाराबंकी से सफेदाबाद के मध्य रेलवे की डाउन लाइन में पटरी चटककर टूट गई। इस क्षतिग्रस्त डाउन लाइन पटरी से तीन से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें गुजर गईं। गनीमत यह रही कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। सूचना के बाद रेलपथ इंजीनियर की टीम एक घंटा बाद मौके पर पहुंची।इसके बाद टूटी रेल पटरी को सही कराया जा सका।

मामला बाराबंकी रेलवे स्टेशन के पास स्थित बंकी कस्बे के पास बनी रेलवे क्रा¨सग के निकट का है। रविवार की सुबह लगभग आठ बजे रेलपथ पर गश्त कर रहे चाभीमैन को डाउन लाइन के 1068 किमी की संख्या के खंभा नंबर 14-16 के पास लगभग 5 मिमी की दरार पटरी में दिखाई दी। इतनी बडी दरार देखते ही चाभीमैन के होश उड़ गए। उसने आननफानन में रेलपथ निरीक्षक को रेल पटरी टूटी होने की सूचना दी, लेकिन रेलपथ निरीक्षक इतने लापरवाह हो गए कि एक घंटे बाद तक मरम्मत के लिए कोई कर्मी नहीं भेजा और तब तक इस टूटी पटरी से अवध एक्सप्रेस, गोंडा पैसेंजर व अन्य कई गाड़ियां गुजर गई। गनीमत यह रही की जिस जगह पटरी टूटी थी वहां पहले से सुरक्षा प्लेट बंधी थी, अन्यथा बाराबंकी जिला भी एक बड़े रेल हादसे का शाप भोगता। करीब डेढ़ घंटा बाद रेल पटरी की मरम्मत के लिए ब्लाक लिया गया, और वे¨ल्डग टीम को बुलाकर रेल पटरी बदलने का कार्य शुरू करवाया गया।

कतराते रहे रेल अधिकारी : रेलपथ निरीक्षक डीएस चौहान ने यह कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया की मैं कोई भी जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं हूं। आप डीआरएम साहब से पूछ लीजिए। स्टेशन अधीक्षक वीके शुक्ला ने कहा की अभी डीआरएम साहब स्टेशन का निरीक्षण कर रहे है मैं कुछ नहीं बता सकता।

डीआरएम से छिपाते रहे मामला : ताज्जुब इस बात का रहा जिस समय सुबह आठ बजे पटरी में दरार होने की सूचना रेल पथ निरीक्षक को मिली। उसके साढ़े तीन घंटा बाद स्वयं रेल प्रबंधक लखनऊ रेलवे स्टेशन पर औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। उनसे भी रेल पटरी चटकने की घटना अधिकारी छिपाते रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें