Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेल की रफ्तार बढ़ाने को मिले दस करोड़

By Edited By: Updated: Sat, 03 May 2014 01:00 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, बरेली : रुहेलखंड की सरजमीं से पहाड़ की ट्रेनें जल्द रफ्तार पकड़ेंगी। इसके लिए भोजीपुरा-टनकपुर ब्रॉडगेज को दस करोड़ रुपये की राशि और मिल गई है। इस राशि से 101.79 किमी लंबे ट्रैक पर स्थित रेल पुल-पुलियों का निर्माण होगा। स्टेशनों की सूरत भी बदली जाएगी।

इज्जतनगर रेल मंडल से छोटी लाइन (मीटरगेज) का अस्तित्व दो-तीन साल में पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। रेल मंडल के अंतिम भोजीपुरा-टनकपुरऔर पीलीभीत-शाहजहांपुर मीटरगेज ट्रैक को बड़ी लाइन (ब्रॉडगेज) में परिवर्तित करने का काम तेजी से शुरू हो चुका है। 101.79 किमी के भोजीपुरा-टनकपुर ब्रॉडगेज को वर्ष 2008-09 में मंजूरी मिली थी। रेलवे की इंजीनियरिंग टीम वर्ष 2010-11 में काम शुरू कर 60.56 करोड़ रुपये से रेलखंड पर छह लाख घन मीटर मिट्टी को डाल चुकी है, वहीं पुल-पुलियों के निर्माण और स्टेशनों की सूरत बदलने का काम पूरा करने को दस करोड़ रुपये की राशि मिली है। इससे पूर्व भी दस करोड़ रुपये की राशि पिछले साल मिली थी। इस रकम से तेरह स्टेशनों का सौंदर्यीकरण, पुल-पुलियों का निर्माण शुरू किया जा चुका है।

नेपाल-चीन के होंगे करीब

इज्जतनगर मंडल के अफसरों ने भोजीपुरा-टनकपुर ब्राडगेज का काम दो चरणों में पूरा करने की तैयारी की है। टनकपुर तक ब्राडगेज पूरा होने के बाद पहाड़ के ऊपरी हिस्सों पर भी लाइन डाली जाएगी। इससे नेपाल और चीन बार्डर काफी करीब हो जाएंगे। इसके साथ ही पहाड़ की चढ़ाई भी काफी आसान होगी।