Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के एक लाख मंदिरों पर सरकार का कब्जा : तोगड़िया

बस्ती : विश्व ¨हदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डा. प्रवीण भाई तोगड़िया ने कहा कि वैष्णो देवी

By Edited By: Updated: Mon, 16 Feb 2015 09:21 PM (IST)
Hero Image

बस्ती : विश्व ¨हदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डा. प्रवीण भाई तोगड़िया ने कहा कि वैष्णो देवी, तिरुपति बाला जी जैसे देश के एक लाख मंदिर पर सरकार का कब्जा है, लेकिन एक भी मस्जिद पर आधिपत्य जमाने की कूबत किसी सरकार में नहीं है। विहिप द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष के क्रम में आयोजित विराट ¨हदू सम्मेलन में वह बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह देश अब ¨हदुओं का नहीं रहा, इस पर काली टोपी वालों का शिकंजा कस चुका है। इसलिए अगर ¨हदू धर्म को बचाना है तो घर वापसी कार्यक्रम जारी रखना होगा। डा. तोगड़िया ने संवैधानिक तरीके से देश को ¨हदू राष्ट्र घोषित करने की वकालत करते हुए कहा कि समान नागरिक कानून बनाए बिना ¨हदुत्व की रक्षा नहीं हो सकती। उन्होंने धर्मातरण का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि यह ¨हदू विरोधी तत्वों का ऐसा कुचक्र है, जो दो हजार साल से किया जा रहा है। उन्होंने पाकिस्तान और बांग्लादेश को इसी का नतीजा बताते हुए कहा कि दो हजार साल पहले विश्व में कोई जाति नहीं थी। सभी सिर्फ ¨हदू थे। विहिप फिर से ¨हदुओं का स्वाभिमान, समृद्धि और सुरक्षा वापस लाने के लिए कटिबद्ध है।

भाजपा समेत सभी राजनैतिक दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज के दौर में कोई भी राजनैतिक दल सौ करोड़ ¨हदुओं की सुरक्षा और तरक्की की बात करने वाला नहीं है। जबकि दूसरी जातियों को आगे बढ़ाने की उनमें होड़ मची हुई है। लेकिन विहिप ने संकल्प ले रखा है कि हर परिवार को, उनमें रहे वाली बहन बेटियों को, लोगों की संपत्ति की सुरक्षा हर हाल में की जाएगी।

इन दिनों कार्फी चर्चा में रहे धर्मातरण के मुद्दे पर सुर मिलाते हुए प्रवीण भाई ने कहा कि यह असंवैधानिक है, जबकि घर वापसी संवैधानिक। लव जेहाद शब्द की परिभाषा बताते हुए उन्होंने साफ कहा कि शिव पार्वती की संस्कृति को अंगीकृत करने वाला ¨हदू धर्म प्रेम का उपासक है पर उसे जेहाद से सख्त नफरत है। उन्होंने मंच से बहु पत्‍‌नी प्रथा को समाप्त कर समान नागरिक कानून लाने की बात भी की।

विहिप के ताजा अभियान के बारे में चर्चा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष तोगड़िया ने कहा कि देश के 53 हजार गांव के बच्चों को पढ़ाने का अभियान चल रहा है। एक लाख बच्चे हाई स्कूल , 157 नि:शल्क छात्रावास युक्त विद्यालयों में 50 हजार बच्चों को शिक्षित करने का लक्ष्य है। विहिप इस मुहिम पर भी कदम बढ़ा चुकी है कि हर परिवार को नि:शुल्क एक डाक्टर मिले। एक जून से लखनऊ में भी दिल्ली में शुरू की गई इंडिया हेल्पलाइन सेवा से जोड़ दिया जाएगा। जो 18602333666 नगर पर कॉल करने पर प्रत्येक कार्य दिवस में न केवल चिकित्सीय सलाह देंगे, बल्कि अत्याधुनिक अस्पतालों में बिना शुल्क के इलाज भी करेंगे। सभा को राष्ट्रीय मानस प्रवक्ता डा. इंदू मति सिंह, अयोध्या के संत स्वामी चिन्मयानंद, समेत अन्य कई लोगों ने भी संबोधित किया।