Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेल पटरी पर लेटे पैंठ व्यापारी, आधे घंटे तक रुकी संगम

बुलंदशहर : सोमवार को लगने वाली पैंठ में अधिक वसूली के खिलाफ दुकानदारों का गुस्सा फूट पड़ा। बड़ी संख्या

By Edited By: Updated: Mon, 16 May 2016 10:45 PM (IST)
Hero Image

बुलंदशहर : सोमवार को लगने वाली पैंठ में अधिक वसूली के खिलाफ दुकानदारों का गुस्सा फूट पड़ा। बड़ी संख्या में एकत्र होकर व्यापारी रेल पटरी पर लेट गए। इलाहाबाद से मेरठ जा रही संगम एक्सप्रेस को शनिदेव मंदिर के पास करीब आधे घंटे तक रोके रखा।

नुमाइश ग्राउंड में सोमवार की पैंठ लगती है। प्रशासन ने पैंठ बाजार का ठेका छोड़ा है, लेकिन दुकानदार इसका विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि पैठ ठेकेदार इस बार दुकान लगाने के एवज में एक दिन के लिए एक हजार से डेढ़ हजार रुपये की रसीद काट रहे हैं, जबकि पिछले साल यह धनराशि काफी कम थी। इसको लेकर दुकानदारों ने पैंठ बाजार का बहिष्कार कर रखा है। ठेका छूटने के बाद भी कई बार सोमवार को बाजार नहीं लगी। पैंठ दुकानदार ठेकेदार की मनमानी का कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से विरोध जता चुके हैं। कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर अधिकारियों को ज्ञापन भी दे चुके हैं, लेकिन रसूखदार ठेकेदार पर प्रशासन अंकुश नहीं लगा पा रहा है।

इसी की मुखालफत में सोमवार को पैठ दुकानदार शनिदेव मंदिर से समीप रेलवे लाइन पर लेट गए। इस बीच इलाहाबाद से मेरठ जा रही संगम एक्सप्रेस के चालक ने रेलवे लाइन पर काफी संख्या में दुकानदारों को लेटे हुए देख ट्रेन का ब्रेक लगा दिया। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने ट्रेन का संचालन कराया। करीब 30 मिनट बाद ट्रेन मेरठ के लिए रवाना हुई। इसको लेकर दुकानदारों और पुलिस में जमकर नोकझोंक हुई।

सात व्यापारियों को

पुलिस ने किया गिरफ्तार

मांगों को लेकर पैठ व्यापारियों द्वारा शनि मंदिर के पास संगम एक्सप्रेस ट्रेन के रोके जाने की खबर मिलते ही सीओ सिटी सहित भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौके लेकर पहुंच गए। उन्होंने समझाने का प्रयास किया पर दुकानदार नहीं माने। इस पर पुलिस ने पैठ व्यापारी शहजाद, अशरफ, राशिद, कलीम, जाउल, हबीब और आदिल को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का कहना है कि यदि आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तो रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते थे। यह कार्रवाई दारोगा प्रताप ¨सह की तहरीर पर की गई।