Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फूल-माला के भाव आसमान पर

मुगलसराय(चंदौली): दीपावली पर्व पर लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है। इसी क्रम में पूरे नगर में ज

By JagranEdited By: Updated: Thu, 19 Oct 2017 08:44 PM (IST)
Hero Image
फूल-माला के भाव आसमान पर

मुगलसराय(चंदौली): दीपावली पर्व पर लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है। इसी क्रम में पूरे नगर में जगह-जगह दर्जनों की संख्या में माला फूल की अस्थायी दुकानें सजी थी। इन दुकानों पर खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ भी रही। दुकानदारों की माने तो दिल्ली व पश्चिम बंगाल में बारिश के कारण माला के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

सबसे मजेदार बात यह है कि आमतौर पर 5 से 25 रुपये तक मिलने वाला माला दीपावली के दिन 40 से 80 रुपये तक बिक रहा था। इन दुकानों पर गेंदा, कमल, गुलाब और मुरली की माला शामिल थे। आम तौर पर बाजार में बहुत कम बिकने वाले मुरली के फूलों की माला दो अवसरों पर बहुतायत में बिकती है। प्रथम तो दीपावली पर और दूसरी भैयादूज के अवसर पर पड़ने वाले अन्नकूट की पूजा पर। यह भी बहुत पिछले दिनों से चली आ रही परंपरा का ही एक हिस्सा है। दीपावली के अवसर पर माता लक्ष्मी और गणेश जी को चढ़ाए जाने वाले इस माला को विक्रेता उक्त दोनों अवसरों पर ऊंचे मूल्य पर बेचते हैं जिन्हें लोग फिर भी खरीद कर परंपरा निभाते चले आ रहे हैं।

लक्ष्मी को चढ़ाने के लिए बिक रहा कमल

दीपावली का पर्व धन की देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। देवी लक्ष्मी के पूजा में कमल का फूल चढ़ाया जाता है। इसीलिए बाजार में कमल के फूल की भी जगह जगह बिक्री हो रही है। कमल के फूल बेचने वाली विमला देवी व काजू कुमार ने बताया कि तीन तरह के कमल के फूल बेचे गए। इनमें एक कली, दो कली व पूरी तरह खिला हुआ कमल का फूल लोगों ने खरीदा। कली 10 रुपये में, अधखिला 20 रुपये में और पूरी तरह से खिला हुआ कमल 20 से 30 रुपये में बिक रहा था। बताया कि दीपावली पर्व को देखते हुए विशेष रूप से कोलकाता से कमल के फूल मंगाए गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें