Move to Jagran APP

बेनतीजा रही बैठक, डीएम ने दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : स्कूलों में मनमानी फीस बढ़ोत्तरी को लेकर अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन क

By Edited By: Published: Thu, 16 Apr 2015 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2015 08:32 PM (IST)

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद :

स्कूलों में मनमानी फीस बढ़ोत्तरी को लेकर अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन के बीच चल रहे गतिरोध को दूर करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बुलाई गई बैठक बेनतीजा रही। बैठक के दौरान दोनों पक्ष एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने दोनों पक्षों को नियम का पालन करने की चेतावनी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि शहर में यदि कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने एडीएम सिटी को स्कूलों के लीज डीड और एनओसी की शर्तो की जांच के आदेश दिए।

स्कूलों में फीस बढ़ोत्तरी को लेकर अभिभावकों का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को अभिभावकों ने प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पंडा की कार के आगे लेटकर प्रदर्शन किया था। कई स्कूलों में भी अभिभावक प्रदर्शन कर चुके हैं। फीस वृद्धि के विरोध में अभिभावकों ने 18 अप्रैल को कलक्ट्रेट पर विशाल धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है। धरना प्रदर्शन में अभिभावक संगठनों के अलावा कई स्वयं सेवी संगठनों के भी शामिल होने की संभावना है। अभिभावकों के कड़े रूख को देखते हुए जिला प्रशासन ने बृहस्पतिवार शाम कलक्ट्रेट सभागार में अभिभावकों और स्कूल प्रबंधकों की संयुक्त बैठक बुलाई। बैठक में जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा, एसएसपी धर्मेद्र सिंह, एडीएम सिटी रक्षपाल सिंह सहित पुलिस और प्रशासन के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक के दौरान अभिभावक और स्कूल प्रबंधन एक दूसरे पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेशों के उलंघन का आरोप लगाते रहे। दोनों पक्षों के बीच जमकर कहासुनी हुई। अभिभावक इस बात पर अड़े रहे कि फीस बढ़ोत्तरी वापस नहीं हुई और इस पर रोक नहीं लगी तो विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। वहीं स्कूल प्रबंधक इस बात पर अड़े हैं कि उच्च न्यायालय से फीस वृद्धि पर रोक नहीं लगाई गई है इसलिए वह फीस वृद्धि करेंगे। जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा ने दोनों पक्षों को पैरेंट्स टीचर एसोसिएशन की बैठक में विवाद सुलझाने का निर्देश दिया।

फीस बढ़ोतरी का मामला इलाहाबाद उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। इसके बावजूद मनमानी फीस बढ़ाई जा रही है। शिक्षा के नाम पर चंद लोगों द्वारा लूट खसोट की जा रही है। पहली, दूसरी कक्षा की फीस भरने में ही अभिभावकों की कमर टूट रही है। इसका विरोध जारी रहेगा। 18 अप्रैल को कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया जाएगा और आंदोलन जारी रहेगा।

: धीरज भटनागर, प्रवक्ता, स्कूल पैरेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन

स्कूलों द्वारा जिस तरह की सुविधाएं दी जा रही है उसी तरह की फीस ली जा रही है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा ऐसा कोई आदेश नहीं आया है जिसमें फीस बढ़ोत्तरी पर रोक लगाई गई हो। अदालत का जब आदेश आएगा तो उसका पालन किया जाएगा।

: सुभाष जैन, अध्यक्ष, इंडिपेंडेंट स्कूल फेडरेशन आफ इंडिया गाजियाबाद डिस्ट्रिक्ट

बैठक में दोनों पक्षों से कहा गया कि वह पैरेंट्स टीचर मीटिंग के जरिए विवाद को निपटाएं। एडीएम सिटी लीज डीड और एनओसी की शर्तो की जांच करेंगे। काननू व्यवस्था की स्थिति बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

: विमल कुमार शर्मा, जिलाधिकारी, गाजियाबाद ।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.