Move to Jagran APP

वाह रे रेलवे, डेमू की जगह चल रही पैसेंजर ट्रेन

By Edited By: Published: Fri, 18 Jul 2014 01:21 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jul 2014 01:21 AM (IST)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे की डेमू रेल प्रशासन ही नहीं यात्रियों की भी गले की फांस बन गई है। रेलवे को समझ में नहीं आ रहा है कि इस व्यवस्था को बंद किया जाए या चालू रखा जाए। वहीं, गोरखपुर- बढ़नी रूट पर चलने वाले यात्री इसकी लेटलतीफी और अव्यवस्था से परेशान हैं। आलम यह है कि डेमू ट्रेन की खराबी के कारण उसकी जगह पर मजबूरी में उसी नंबर से पैंसेजर ट्रेन चलाई जा रही है।

गुरुवार को ही गोरखपुर से बढ़नी को जाने वाली 75005 डेमू ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर 8 से शाम 5.15 से प्रस्थान करना था। पूछताछ कार्यालय पर बाकायदा ट्रेन का उल्लेख भी था। निर्धारित प्लेटफार्म नंबर पर यात्रियों की भीड़ जम गई। 6 बजे के बाद घोषणा हुई कि डेमू प्लेटफार्म नंबर 7 से जाएगी। लेकिन, कब जाएगी यह जानकारी नहीं दी गई। खैर, ट्रेन जाएगी इसी आशा में यात्री प्लेटफार्म पर इंतजार करते रहे। लगभग 7 बजे के आसपास ट्रेन प्लेटफार्म पर लगी तो यात्रियों ने राहत की सांस ली। बढ़नी जाने वाले रीतेश, माया शंकर, संजय, मुराली आदि यात्रियों का कहना था कि यह ट्रेन ऐसे ही रोजाना छूटती है। बढ़नी पहुंचने में 3 से 4 घंटे लेट हो जाएगी। अब तो यात्रियों का इस ट्रेन से भरोसा ही उठने लगा है। मजबूरी में ही लोग इस ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं।

मरम्मत के लिए

खड़ी है डेमू

डेमू ट्रेन मरम्मत के लिए अभी भी गोरखपुर यार्ड में खड़ी है। विभागीय सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड के निर्देश पर गोरखपुर में किसी तरह व्यवस्था कर डेमू ट्रेन तो चलने लगी, लेकिन उसके इंजीनियर की तैनाती नहीं हुई। मरम्मत के लिए उसे इज्जतनगर भेजना पड़ता है। अब देखना है कि वह कब बनकर आती है। फिलहाल तो वह गोरखपुर में ही पड़ी है। बता दें कि 25 नंवबर 13 से जब गोरखपुर से बढ़नी के लिए डेमू ट्रेन चलने लगी तो क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन, उनकी खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं रही। स्थिति यह रही कि मरम्मत के अभाव में डेमू अभी तक रोजाना पटरी पर समय से नहीं दौड़ सकी। कभी इंजन खराब तो कभी रेक में परेशानी। अक्सर, निरस्त होती रही है।

---

अब सिर्फ दो फेरों

में चल रही डेमू

डेमू के नाम पर पैसेंजर ट्रेन तीन की जगह अब सिर्फ दो फेरों में ही चल रही है। 21 जुलाई से 75001/75006 डेमू ट्रेन अगली सूचना तक निरस्त रहेगी। गोरखपुर से 75003 डेमू सुबह 10.05 की जगह 10.15 बजे से, 75005 डेमू शाम 5.15 की जगह 5.55 बजे से चलाई जाएगी। फिलहाल, 75002, 75003, 75004 और 75005 डेमू ट्रेन रविवार को छोड़कर रोजाना चलाई जाएंगी। लेकिन, गुरुवार को रेक के मरम्मत कार्य के कारण सिर्फ 75005 नंबर की ट्रेन ही चलाई जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.