Move to Jagran APP

तत्काल टिकट का अकाल

गोरखपुर : केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे हो चुके हैं। इसके परिप्रेक्ष्य में रेल मंत्रालय भी 26 मई से भ

By Edited By: Sat, 28 May 2016 01:22 AM (IST)
तत्काल टिकट का अकाल

गोरखपुर : केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे हो चुके हैं। इसके परिप्रेक्ष्य में रेल मंत्रालय भी 26 मई से भारतीय रेलवे में 'हमसफर सप्ताह' मना रहा है। साथ ही अपनी उपलब्धियां भी गिना रहा। लेकिन, लोगों की मूल समस्याओं पर न रेल मंत्रालय की नजर है और न रेल प्रशासन नोटिस ले रहा। आलम यह है कि कंफर्म टिकट लिए मारामारी मची है। लंबी लाइन लगाने के बाद भी सीट नहीं मिल रही। तत्काल टिकट का भी अकाल पड़ा हुआ है। रेलवे काउंटर पर पहुंचने से पहले ही लगभग सारे कंफर्म टिकट इंटरनेट से ही बुक हो जा रहे।

एक सप्ताह की पड़ताल करें तो आरक्षण कार्यालय के काउंटरों पर मुंबई के लिए कंफर्म तत्काल आरक्षित टिकट के लिए लोग जूझते रहे हैं। दिल्ली की गाड़ियों में तो पहले एक से दो टिकट कंफर्म भी मिल जा रहा, लेकिन मुंबई की ट्रेनों में तो वह भी नहीं मिल रहा। तीन से चार दिन पहले मुंबई जाने वाली महत्वपूर्ण ट्रेन 12541 गोरखपुर-एलटीटी, 11016 कुशीनगर और बांद्रा एक्सप्रेस आदि में एक भी टिकट कंफर्म नहीं मिला। गोरखपुर- एलटीटी 15018 दादर एक्सप्रेस में भी दो से तीन कंफर्म टिकट निकल पाया। जानकारों का कहना है कि यह स्थिति तो अब पूरे वर्ष की बन गई है। रेलवे को तो पूरा पैसा मिल ही जा रहा, लेकिन आम लोग ठगे जा रहे हैं।

---

हैकर की गिरफ्तारी के बाद

भी चल रहा साफ्टवेयर

तत्काल टिकटों में सेंधमारी करने वाले बस्ती के हैकर हामिद की गिरफ्तारी के बाद भी टिकटों का अकाल पड़ा हुआ है। 29 अप्रैल को सीबीआइ की टीम ने उसे गिरफ्तार किया। लेकिन, आज भी उसका साफ्टवेयर लोगों को लुभा रहा है। आइआरसीटीसी की वेबसाइट जहां एक बार में एक टिकट निकालता है, वहीं हामिद का साफ्टवेयर एक साथ में 6 टिकटों की बुकिंग करता है। मुंबई और गुजरात से लगायत बेंगलुरु तक उसके साफ्टवेयर 'ब्लैक टीसी' की धूम है। लोग स्पेशल आफर के साथ 2 से 5 हजार रुपये अतिरिक्त देकर हाथोंहाथ कंफर्म तत्काल टिकट हासिल कर रहे हैं। सुबह 10 बजे काउंटर खुलते ही सारे टिकट नेट से ही बुक हो जा रहे हैं। काउंटर पर खड़े लोग हाथ मलते रह जाते हैं।

---

यह भी जानें,

- 20 से 30 फीसद टिकट तत्काल के लिए आरक्षित होते हैं।

- तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले ही बुक होते हैं।

- तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे से ही होती है।

- काउंटर और इंटरनेट से 10 बजे से एक साथ होती है बुकिंग।