Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एकल विद्यालयों में जुगाड़ से पढ़ाई

हरदोई, जागरण संवाददाता: परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर बातें तो बहुत हो रही हैं ल

By Edited By: Updated: Thu, 11 Aug 2016 10:37 PM (IST)
Hero Image

हरदोई, जागरण संवाददाता: परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर बातें तो बहुत हो रही हैं लेकिन जो स्थिति है वह ¨चताजनक है। केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री ने संसद में रखी गई एकल विद्यालयों की रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश का दूसरा स्थान है। हरदोई की भी स्थिति खराब है, आंकड़ों की ही मानें तो डेढ़ सौ से अधिक विद्यालय एकल शिक्षक हैं। कहीं पांच कक्षाएं एक शिक्षक पढ़ा रहा है तो कहीं एक शिक्षक सभी विषयों की शिक्षा दे रहा है।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम में बच्चों को शिक्षा का पूरा अधिकार ही नहीं विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की भी बात कही गई है। कहने को तो विद्यालयों में मानकों का पालन हो रहा है लेकिन हकीकत पूरी व्यवस्था की पोल खोल रही है। शिक्षक शिक्षिकाओं की नियुक्ति होने के बाद भी विद्यालयों में एकल शिक्षक का दंश समाप्त नहीं हुआ है। जिले के 2831 प्राथमिक और 1025 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में काफी संख्या में एकल विद्यालय हैं। आंकड़ों में ही करीब 45 प्राथमिक और 104 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एकल शिक्षक या शिक्षिका है। यह वह विद्यालय हैं जहां पर अभिलखों में एकल शिक्षक हैं वैसे तो जुगाड़ से न जाने कितने शिक्षक शिक्षिकाओं ने अपना मनमाने विद्यालयों में अटैचमेंट करवा रखा है। सबसे खास बात यह कि जो शिक्षक दूसरे विद्यालयों में अटैच हैं वह कागजों में मूल विद्यालयों में ही दर्ज होते हैं जबकि बच्चों को पढ़ाने के लिए एक ही अध्यापक होता है।

मानकों का नहीं हो रहा पालन

विद्यालयों में नियुक्तियां होने के बाद भी शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मानकों का पालन नहीं हो पाया। मानकों के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में 30 बच्चों पर एक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 35 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए लेकिन सब उल्टा है और 100-100 बच्चों पर एक एक शिक्षक की जिम्मेदारी है। विद्यालय, पद और तैनाती पर एक नजर

प्राथमिक विद्यालय- 2831

स्वीकृत पद प्रधानाध्यापक- 2055 सहायक अध्यापक- 8837

तैनाती प्रधानाध्यापक- 1498

सहायक अध्यापक- 7105

उच्च प्राथमिक विद्यालय- 1025 स्वीकृत पद प्रधानाध्यापक- 1025 सहायक अध्यापक- 3148

तैनाती प्रधानाध्यापक- 640 सहायक अध्यापक- 2354

--------

बोले जिम्मेदार

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी कहते हैं कि नियुक्तियों के बाद शिक्षक शिक्षिकाओं की समस्या दूर हो रही है, जहां जहां एकल अध्यापक हैं वहां तैनाती होगी और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पदोन्नति के आधार पर शिक्षक भेजे जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें