Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यह तो हद है, टूटी पटरी से गुजार दीं ट्रेनें

करीब चार घंटे तक बाधित रहा वाराणसी-फैजाबाद रेलमार्ग शाहगंज, मिहरावां और जौनपुर जंक्शन पर खड़ी रहीं

By Edited By: Updated: Sun, 25 Dec 2016 07:02 PM (IST)
Hero Image

करीब चार घंटे तक बाधित रहा वाराणसी-फैजाबाद रेलमार्ग

शाहगंज, मिहरावां और जौनपुर जंक्शन पर खड़ी रहीं ट्रेनें

जौनपुर : हाल ही में कानपुर के निकट हुए बड़े रेल हादसे के बाद भी जिम्मेदारों की आंख नहीं खुल रही हैं। रविवार की भोर वाराणसी-फैजाबाद रेल खंड स्थित खेतासराय स्टेशन के समीप कासिमपुर गांव के पास यार्ड के 59 नंबर प्वाइंट पर बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां घने कोहरे और ठंड के बीच रेल पटरी टूट गई, जिसकी जानकारी जिम्मेदारों को तब हुई जब दो एक्सप्रेस ट्रेनें टूटी पटरी से गुजर गईं। इसके बाद हरकत में आए रेल महकमा ने जहां-तहां स्टेशनों पर ट्रेनों को रोक दिया। करीब चार घंटे बाद पटरी मरम्मत के बाद ट्रेनों को कॉसन पर चलाया गया।

टूटी पटरी से ही भोर में सियाल्दह एक्सप्रेस और लखनऊ से छपरा एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी को निकल गई। इसके बाद सुबह 6 बजे रेल पथ कर्मचारी ट्रैक का निरीक्षण करने निकले तो उन्हे इसकी जानकारी हुई। कर्मचारियों ने जानकारी खेतासराय स्टेशन अधीक्षक को दी। उन्होंने तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना दी। कर्मचारियों की मानें तो टूटी पटरी से दोनों ट्रेनें धड़धड़ाते हुए गुजर चुकी थीं। कंट्रोल रूम द्वारा सूचना जारी होने के बाद हडकंप मच गया। शाहगंज में फैजाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, ओखा-गोहाटी एक्सप्रेस, जौनपुर में किसान एक्सप्रेस मिहरावां में लखनऊ-मुगलसराय को जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया। सुबह से साढ़े आठ बजे से मरम्मत शुरू कर दिया गया जो 9:45 बजे पूरा हुआ। इसके बाद ट्रेनों कॉसन पर वाराणसी पैसेंजर को फैजाबाद की तरफ और किसान एक्सप्रेस को वाराणसी की तरफ रवाना किया गया। एक बार फिर खेतासराय में टूटी रेल पटरी से गुजरी कई ट्रेनें और हादसा होने से बच गया। इससे यह सा़फ जाहिर होता हैं कि रात के समय रेल पटरियों का विभागीय कर्मचारी निरीक्षण नहीं करते।

सब कुछ पेट्रो¨लग मैन के जिम्मे

रेलवे ट्रैक टूटने के कारण कई बार हादसे हो चुके हैं, लेकिन रेलवे आधुनिक तकनीक अपनाने के मामले में अभी विभाग काफी पिछले ही है। रेल पटरी की देख रेख और जांच का जिम्मा पेट्रो¨लग मैन (गैंगमैन) के ही जिम्मे है।

दावा : नहीं गुजरी टूटी पटरी से ट्रेन

रेल पथ निरीक्षक का दावा है कि टूटी पटरी से ट्रेन नहीं गुजरी हैं। समय रहते ही देख लिया गया, जिसे सही कर लिया गया है। मरम्मत में लगे विभागीय अधिकारी व कर्मचारी रेल पटरी टूटने की वजह बताने से कतराते रहे। विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों में सवार यात्रियों ने देरी के चलते उतर गए। वे बस से गंतव्य के लिए रवाना हुए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें