Move to Jagran APP

घर बैठे पाएं विश्वनाथ और महाकाल का प्रसाद

By Edited By: Updated: Fri, 06 Jul 2012 06:52 PM (IST)
Hero Image

जौनपुर : श्रावण मास में चारों तरफ लोग शिव की आराधना में जुटे हुए है। कहीं उनका दरबार सज रहा है तो कहीं आनलाइन आरती व दान का प्रबंध किया जा रहा है। इसी कड़ी में डाक विभाग ने नई पहल शुरु की है। अब देश के किसी भी कोने से शिवभक्त घर बैठे ही काशी विश्वनाथ मंदिर बनारस और महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन का प्रसाद भी ग्रहण कर सकेंगे। भक्तों को सिर्फ 60 व 151 रुपए के मनीआर्डर भेजने होंगे। इसके बदले स्पीड पोस्ट से ड्राई फ्रूट, लड्डू, भभूति व भगवान शिव का चित्र भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए डाक विभाग ने काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट व महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन के बीच एक एग्रीमेण्ट हुआ है। जिसमें यह दोनों मंदिर मनीआर्डर मिलने पर लोगों के पते पर प्रसाद उपलब्ध कराएंगे। इसके तहत 60 रुपए का मनीआर्डर प्रवर डाक अधीक्षक, बनारस पूर्वी के नाम भेजना होगा। इसके बदले में काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के सौजन्य से मंदिर की भभूति, रुद्राक्ष, भगवान शिव की लेमिनेटेड फोटो व शिव चालीसा लोगों को भेजा जाएगा। इसी तरह उज्जैन के प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग मंदिर का प्रसाद भी डाक द्वारा मंगाया जा सकता है। इसके लिए प्रशासक श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन कमेटी उज्जैन को 151 रुपए का मनीआर्डर भेजना पड़ेगा। मंदिर प्रबंधन स्पीड पोस्ट द्वारा प्रसाद के रुप में 200 ग्राम ड्राई फ्रूट, 200 ग्राम लड्डू, भभूति व भगवान श्री महाकालेश्वर का चित्र शामिल है।

शिवभक्तों की सुविधा को देखकर शुरु हुई योजना : डाक निदेशक

इस बाबत निदेशक डाक सेवाएं इलाहाबाद परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव का कहना है कि शिवभक्तों की सुविधाओं को देखते हुए मनीआर्डर भेजने पर उन तक प्रसाद पहुंचाया जा रहा है। यह प्रसाद वाटर प्रूफ लिफाफे में स्पीड पोस्ट द्वारा भेजा जाता है ताकि वह भेजने मे सुरक्षित व शुद्ध बना रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।