Move to Jagran APP

तब बिठूर और था अब बिठूर और है

By Edited By: Updated: Sun, 09 Mar 2014 01:04 AM (IST)
Hero Image

कानपुर, जागरण संवाददाता :

वर्ष 2005 में अनवरगंज से फर्रुखाबाद तक किये गये आमान परिवर्तन में बिठूर को रेलवे नक्शे से गायब किया तो बिठूर के लोग रेलवे अधिकारियों के विरोध में आ गए थे। बैकफुट पर आए रेलवे ने सेंट्रल से ब्रह्मावर्त स्टेशन तक सर्वे कराया जिसमें पता चला कि 24 घंटे में किसी दिन 5 टिकट तो किसी दिन 7 टिकट बिके। अफसरों ने रिपोर्ट लगा दी कि इस रूट पर नुकसान ही नुकसान है। लेकिन वक्त से साथ तस्वीर बदल गई। अब जो सर्वे हुआ है, उसमें फायदा ही फायदा है। संभावनाएं तो असीम हैं। घाटे का तो सवाल ही नहीं रह गया है।

--------------

फर्रुखाबाद रेल मार्ग पर मंधना से ब्रह्मावर्त (बिठूर) तक आठ वर्षो बाद आमान परिवर्तन होने जा रहा है। अब इस परिवर्तन से रेलवे को कहीं नुकसान नहीं दिखाई दे रहा है क्योंकि बिठूर तक शहर फैल चुका है। रेलवे के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक अब जो सर्वे हुआ है, उसने बिठूर को घाटे वाला रेल मार्ग नहीं बताया है बल्कि इसको इस दिशा में भी देखा जा रहा है कि यदि लखनऊ रेल मार्ग ये रूट जुड़ गया और मंधना से पनकी तक नया ट्रैक बिछ गया तो बिना सेंट्रल स्टेशन गये लखनऊ के लोग इसी रूट से सीधे फर्रुखाबाद व पनकी निकल जायेंगे।

-------------

इंसेट..

तीन लाख लोगों का आवागमन

मंधना से ब्रह्मावर्त स्टेशन तक कई स्कूल कालेज के साथ इतने धार्मिक स्थल हो गये हैं कि प्रतिदिन करीब तीन लाख लोगों का बिठूर और शहर के मध्य आवागमन है। रेलवे को उम्मीद है कि पहले 5 टिकट बिकते थे लेकिन अब 2000 टिकट बिकेंगे। यही कारण है कि मंधना और बिठूर के बीच एक हाल्ट स्टेशन भी प्रस्तावित है।

--------------

इंसेट..

25 रुपये देते, दो घंटे में पहुंचते

अभी बिठूर से बड़ा चौराहा तक बस से जाने का किराया 25 रुपये है। ये बसें भी जब तक भर नहीं जाती तब तक फर्राटे नहीं भरतीं जिससे दो से ढाई घंटे में पहुंचती हैं। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि ब्रह्मावर्त स्टेशन से सेंट्रल स्टेशन का किराया मात्र 5 रुपये होगा जबकि ये ट्रेन ब्रह्मावर्त से सेंट्रल स्टेशन मात्र 30 मिनट में पहुंच जायेगी।

इंसेट) तीर्थ स्थलों से जोड़ेंगे, मेमू चलेगी

सेंट्रल स्टेशन से ब्रह्मावर्त स्टेशन तक चलने वाली पहली ट्रेन लखनऊ मेमू होगी। मेमू ट्रेन ब्रह्मावर्त स्टेशन तक चलाने से दैनिक यात्रियों की संख्या बढ़ जायेगी। ये ट्रेन सफल रही तो देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों से ब्रह्मावर्त को जोड़ दिया जायेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।