Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भीमसेन से झांसी तक दोहरीकरण संग विद्युतीकरण

कानपुर,जागरण संवाददाता: भीमसेन से झांसी तक ट्रैक का दोहरीकरण हो रहा है, अब इस ट्रैक का विद्युतीकरण भ

By Edited By: Updated: Sat, 11 Apr 2015 01:10 AM (IST)
Hero Image

कानपुर,जागरण संवाददाता: भीमसेन से झांसी तक ट्रैक का दोहरीकरण हो रहा है, अब इस ट्रैक का विद्युतीकरण भी डबल लाइन बिछाने के साथ-साथ होगा। रेलवे बोर्ड ने कार्य की प्रगति रिपोर्ट मांगी है और ये कार्य हर हाल में मार्च 2018 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

सेंट्रल स्टेशन से भीमसेन तक ट्रैक का विद्युतीकरण और दोहरीकरण है लेकिन अब उसके आगे भीमसेन तक 206 किमी डबल रेलवे लाइन बिछाई जानी है। इसके साथ ही ट्रैक का विद्युतीकरण भी होगा। पिछले दिनों उत्तर मध्य जोन झांसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एसके अग्रंवाल ने झांसी से भीमसेन तक ट्रैक का सर्वे किया और अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंपी है। इस डबल लाइन पर अभी 10 फीसद ही कार्य पूरा हुआ है। आपको बता दें कि भीमसेन से झांसी तक अभी सिंगल ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य 5 नवंबर 2013 में पूरा किया गया है। अब डबल ट्रैक और विद्युतीकरण का काम तीन चरणों में होना है। आल इंडिया रेलवे सलाहकार समिति पूर्व सदस्य शेख मोहम्मद ने बताया पहले चरण का कार्य भीमसेन से ऊसरगांव, दूसरे चरण में ऊसरगांव से एरच रोड और तीसरे चरण में एरच रोड से झांसी तक कार्य होगा।

गौरतलब है कि इसी रेल मार्ग से ही मुंबई, हैदराबाद, भोपाल आदि की ट्रेनें जाती हैं लेकिन झांसी तक सिंगल ट्रैक होने के कारण ट्रेनें काफी लेट हो जाती हैं क्योंकि सामने से आने वाली ट्रेन को निकालने को किसी न किसी स्टेशन पर ट्रेनों को रोकना पड़ता है जिससे कानपुर से झांसी तक करीब 220 किमी की दूरी को एक्सप्रेस ट्रेनें भी चार से पांच घंटे में पूरा करती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर