Move to Jagran APP

बसेगी मॉडर्न सिटी और दौड़ेगी मेट्रो

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर में यातायात, पेयजल और अतिक्रमण की समस्याओं का हल निकाला जा रहा है। शहर

By Edited By: Published: Wed, 14 Oct 2015 01:11 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2015 01:11 AM (IST)

कानपुर, जागरण संवाददाता: शहर में यातायात, पेयजल और अतिक्रमण की समस्याओं का हल निकाला जा रहा है। शहर का विस्तार करने की जरूरत है इसलिए गंगा बैराज पर मॉडर्न सिटी बसाई जाएगी। शहर में यातायात अराजकता को कम करने के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत 32 करोड़ रुपये से चौराहों पर सिग्नल लगेंगे। शहर में जाम खत्म हो इसलिए कुछ नए मार्ग भी बनाए जाएंगे। यह कहना है मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन का। वे दैनिक जागरण कार्यालय में विशेष बातचीत कर रहे थे।

मंडलायुक्त ने कहा कि शहर में यातायात जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए ही गोविंदपुरी समानांतर पुल, खपरा मोहाल क्रासिंग पर पुल का निर्माण किया जा रहा है। सीओडी क्रासिंग पर पुल की रफ्तार थोड़ी धीमी है। उसके निर्माण की गति बढ़ाई जाएगी। दादा नगर पुल के समानांतर पुल बनेगा। सरैया क्रासिंग पर भी पुल के निर्माण की कवायद चल रही है। इन पुलों के बनने से यातायात सुगम हो जाएगा। शहर में यातायात बेहतर हो सके और लोग समय से गंतव्य तक पहुंच सकें इसलिए 60 वर्षो की दीर्घकालीन मेट्रो रेल परियोजना तैयार की जा रही है। फिलहाल आईआईटी से हर्ष नगर, बड़ा चौराहा, मालरोड, घंटाघर, झकरकटी होते हुए नौबस्ता तक और सीएसए से रावतपुर, विजय नगर के रास्ते बर्रा आठ तक मेट्रो रेल के लिए डीपीआर तैयार किया गया है। शासन से मंजूरी मिल गई है, अब केंद्र से भी जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। 32 करोड़ रुपये से 75 चौराहों पर आटोमेटिक सिग्नल लगाये जाएंगे। ये सिग्नल इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लगेंगे। फूलबाग व मोतीझील का सुंदरीकरण हो रहा है। नवीन मार्केट का सुंदरीकरण, मुर्गा मार्केट में मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण होगा। इन कार्यो को गति देने के लिए अफसरों से समन्वय की जिम्मेदारी समग्र विकास के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव की है।

मार्डन सिटी की स्थापना जरूर होगी

गंगा बैराज पर 11 सौ एकड़ में मार्डन सिटी की स्थापना की जाएगी। यह सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी। इसमें फिल्म सिटी भी होगी। बहुमंजिली इमारतों में फ्लैट होंगे। नीदरलैंड की एक कंपनी की मदद से डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

¨रग रोड भी बनेगा

शहर के बाहर 105 किमी आउटर ¨रग रोड की स्थापना की योजना है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसका खाका तैयार किया है। इस रोड के बन जाने के बाद दूसरे शहरों से आने वाले बड़े वाहन बिना शहर में आये बाहर ही बाहर निकल जाएंगे। मंधना से भौंती तक बाईपास की स्थापना की जानी है। इसका खाका तैयार है कि उम्मीद है कि जल्द ही इस बाईपास के निर्माण को मंजूरी मिल जाएगी।

एयरपोर्ट का विस्तार भी होगा

चक री एयरपोर्ट के विस्तार की कवायद चल रही है। भूमि चिन्हित कर ली गई है। भूमि की रजिस्ट्री की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही किसानों से भूमि की रजिस्ट्री कराई जाएगी। विस्तार के बाद दूसरे बड़े शहरों के लिए हवाई जहाज की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.