Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेट्रो के कार्यो के लिए टेंडर की मांगी अनुमति

कानपुर, जागरण संवाददाता: 13,065 करोड़ रुपये की मेट्रो ट्रेन परियोजना के लिए टोकन मनी जारी होते ही लखन

By Edited By: Updated: Sun, 14 Feb 2016 01:00 AM (IST)
Hero Image

कानपुर, जागरण संवाददाता: 13,065 करोड़ रुपये की मेट्रो ट्रेन परियोजना के लिए टोकन मनी जारी होते ही लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन सक्रिय हो गया है। डिपो की बाउंड्री बनाने को कारपोरेशन के एमडी ने मुख्य सचिव से टेंडर की अनुमति मांगी है। इसके साथ शारदा नगर स्थित वस्त्र भवन में मेट्रो का कार्यालय खोले जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मंडलायुक्त ने शासन को बता दिया है। साथ ही केडीए उपाध्यक्ष से उन्होंने कहा है कि वे तुरंत कार्यालय स्थापना का कार्य शुरू करा दें।

आईआईटी से नौबस्ता व सीएसए से बर्रा आठ तक के रूटो पर मेट्रो के संचालन के लिए कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन की स्थापना होनी है। हालांकि इस कारपोरेशन के गठन में अभी समय है। ऐसे में शासन ने लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) को निर्माण की जिम्मेदारी दी है। जल्द कारपोरेशन से जुड़े अफसर यहां आ जाएंगे। ऐसे में उनका कार्यालय बनना जरूरी है। समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने यूपी स्टेट टेक्सटाइल कारपोरेशन के एमडी एवं मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन को इसकी स्थापना के लिए वस्त्र भवन उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया। इस पर सहमति बनी और तुरंत मंडलायुक्त ने अपना निर्णय शासन को बता दिया। मंडलायुक्त को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया कि उन्होंने डिपो की बाउंड्री के निर्माण के लिए 34 करोड़ रुपये के कार्यो का टेंडर निकालने की अनुमति मांगी है। मुख्य सचिव की हरी झंडी के बाद कार्य शुरू होगा। मंडलायुक्त ने उन्हें बताया कि वस्त्र भवन उन्हें किराये पर दिया जाएगा। चूंकि पहले चरण में आईआईटी के पास से ट्रैक निर्माण, पालीटेक्निक में डिपो के निर्माण का कार्य होना है। ऐसे में शारदा नगर में कार्यालय से लाभ होगा।

--------------

मेट्रो के डिपो

पालीटेक्निक और सीएसए परिसर में डिपो बनेगा। टेंडर की अनुमति मिलने के बाद यहां काम शुरू होगा।

---------------

साढ़े आठ लाख आबादी को लाभ

राइट्स द्वारा तैयार की गई कार्ययोजना के अनुसार वर्तमान में जिन दो रूट पर मेट्रो चलनी है, उस पर 8.5 लाख आबादी को तुरंत लाभ मिलेगा। 35 वर्ष बाद इन्हीं रूट पर करीब 16 लाख की आबादी को फायदा होगा।

-------------

34 किमी प्रति घंटा रफ्तार

मेट्रो की रफ्तार 34 किमी प्रति घंटा होगी। ट्रेन सीएसए से बर्रा-8 तक 16 मिनट में पहुंचेगी जबकि आईआईटी से नौबस्ता तक का सफर 42.5 मिनट में पूरा करेगी।

-------------

इंदिरा नगर में कांप्लेक्स

इंदिरा नगर में समाज कल्याण विभाग की सौ एकड़ भूमि है। इस पर शॉपिंग कांप्लेक्स भी बनाये जाएंगे। यहीं कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन का कॉरपोरेट कार्यालय बनाया जाएगा।

-------------

कुमार केशव की निगरानी में काम

एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव की निगरानी में परियोजना का काम होगा। जब कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन का गठन हो जाएगा तो भी वे इस कारपोरेशन में विशेष कार्याधिकारी रहेंगे। नीरज श्रीवास्तव के इस प्रस्ताव को मंडलायुक्त ने स्वीकार कर लिया है। जल्द इस संबंध में वे शासन को प्रस्ताव भेजेंगे ताकि उन्हें विशेष कार्याधिकारी बनाने पर मुहर लग जाये।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें