Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेट्रो मैन' की निगरानी में दौड़ेगी मेट्रो

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर की मेट्रो परियोजना मेट्रो मैन ई श्रीधरन की निगरानी में धरातल पर उतरेगी

By Edited By: Updated: Sun, 21 Feb 2016 08:12 PM (IST)
Hero Image

कानपुर, जागरण संवाददाता : शहर की मेट्रो परियोजना मेट्रो मैन ई श्रीधरन की निगरानी में धरातल पर उतरेगी। जल्द ही मेट्रो मैन कानपुर आएंगे और यार्ड, प्रस्तावित कॉरीडोर का निरीक्षण करेंगे। उधर नौबस्ता में भी मेट्रो का यार्ड बनाने की तैयारी है इसके लिए आवास विकास परिषद की पांच हेक्टेयर भूमि जल्द ही कानपुर मेट्रो परियोजना के नाम की जाएगी।

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के सलाहकार के मेट्रो मैन ई श्रीधरन की निगरानी में लखनऊ में मेट्रो का काम हो रहा है। चूंकि वहां काम अंतिम दौर में है और शहर में आईआईटी से नौबस्ता के रूट पर जल्द ही काम शुरू होना है ऐसे में उनका शहर आने का कार्यक्रम लगभग तय हो गया है। माना जा रहा है कि वे मार्च के पहले सप्ताह में शहर आ सकते हैं। उधर मेट्रो परियोजना के शिलान्यास और वस्त्र भवन स्थिति कार्यालय के लोकार्पण की तिथि के निर्धारण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसी हफ्ते तिथि का निर्धारण हो जाएगा। जबकि मार्च के पहले सप्ताह में पालीटेक्निक कालेज की 40 एकड़ भूमि कानपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन के नाम कर दी जाएगी। रजिस्ट्री पर स्टांप शुल्क को लेकर अभी निर्णय होना बाकी है। माना जा रहा है कि एक रुपये के स्टांप शुल्क पर भूमि हस्तांतरित की जाएगी। इसी तरह नौबस्ता में भी पांच हेक्टेयर में मेट्रो का यार्ड बनाया जाना है। आवास विकास परिषद की इस भूमि को कारपोरेशन के नाम हस्तांतरित करने का फैसला इसी हफ्ते हो जाएगा।

ई श्रीधरन का परिचय

ई श्रीधरन भारत के एक प्रख्यात सिविल इंजीनियर हैं। वे 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे। उन्हें भारत के मेट्रो मैन के रूप में भी जाना जाता है। भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्मश्री तथा 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया।

''

मेट्रो परियोजना शहर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। अब कोई अड़चन नहीं है। जल्द ही इसकी आधारशिला रखी जाएगी और काम शुरू होगा।- मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन, मंडलायुक्त