Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जीएम ने परखी रेलवे कर्मियों की बौद्धिक क्षमता

By Edited By: Updated: Fri, 21 Mar 2014 08:47 PM (IST)
Hero Image

रूरा, संवाद सूत्र : इलाहाबाद से नई दिल्ली की ओर जा रहे उत्तर मध्य रेलवे के जीएम ने शुक्रवार को बैजूपुरवा गांव के सामने गेट नं. 91 सी पर स्पेशल ट्रेन रुकवाकर निरीक्षण किया। उन्होंने रेल कर्मियों से प्रश्न पूछकर बौद्धिक परीक्षण किया और संतुष्ट होने पर नकद पुरस्कार व शाबासी दी। वहीं रूरा स्टेशन पर बिना रुके उनकी स्पेशन ट्रेन निकल जाने से अफसरों ने राहत की सांस ली।

शुक्रवार को जीएम के इलाहाबाद से नई दिल्ली की ओर जाने की सूचना से रेलवे अफसर रूरा स्टेशन पर मुस्तैद थे। सुबह करीब 10 बजे स्पेशल ट्रेन स्टेशन से पहले बैजुपुरवा गांव के सामने गेट संख्या 91 सी पर रुकी। ट्रेन से उतरकर जीएम प्रदीप कुमार ने आटोमेटिक सिग्नल प्रणाली व रेलवे फाटक का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने गेटमैन राजेश कुमार व गणेश पासवान का बौद्धिक परिक्षण किया। आपात स्थिति में ट्रेन रुकवाने, आटोमेटिक फाटक न खुलने व इस दौरान मार्ग से गंभीर बीमार व्यक्ति के आने पर उसे निकालने की जानकारी ली। दोनों ने स्टेशन मास्टर को अवगत करा स्पेशल चाबी से बूम द्वारा धीरे-धीरे आटोमेटिक फाटक खोलकर वाहन को गुजारने की बात कही। संतुष्ट जीएम ने शाबासी देने के साथ उन्हें एक-एक हजार रुपए नगद से पुरस्कार दिया। इसके बाद उन्होने गैंगमैन राजीव कुमार मांझी से रेलवे ट्रैक को पेट्रोलिंग करने का तौर तरीका और किसी के रन ओवर होने के बाद ड्यूटी के बारे में पूछा। जवाब से संतुष्ट होकर गैंगमैन की टीम को दस हजार रुपये का पुरस्कार दिया। इस दौरान डीआरएम वीके त्रिपाठी सीनियर डीविजन इंजीनियर पारसनाथ यादव, एसएनटी के जेई पीके चौरसिया, पीडब्लूआई राम इकबाल, आरपीएफ प्रभारी एके पांडेय आदि उपस्थित रहे।

------------

पुरस्कार पाकर फूले न समाए कर्मी

रूरा : डीविजन के सबसे बड़े अधिकारी से शाबासी व पुरुस्कार मिलने से रेल कर्मी उत्साहित नजर आए। गेटमैन मनोज, राजेश, गणेश समेत गैंग मैन ने कहा कि पहली बार किसी बड़े अधिकारी ने रेलवे ट्रैक पर काम करने वालों का हाल पूछा है। इससे कर्मियों में लगन के साथ काम करने की इच्छा बनी रहेगी।

--------------

स्टेशन पर नहीं रुकी स्पेशल ट्रेन

जीएम के वार्षिक निरीक्षण को लेकर स्टेशन पर शुक्रवार को सफाई व्यवस्था चाक चौबंद करने के साथ सभी कर्मी मुस्तैद थे। गेट नंबर सी का निरीक्षण करने के बाद जीएम स्पेशन रूरा स्टेशन पर रुके बिना ही धड़धड़ाती हुई दिल्ली की ओर निकल गई। स्टेशन मास्टर शिवलाल, जयराम वर्मा, एपी पाण्डेय, आरके दुबे, यूनीफार्म में नजर आए। स्पेशल ट्रेन जाने पर अफसरों व कर्मियों ने राहत की सांस ली।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें