Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइआरसीटीसी की वेबसाइट हैक कर करोडों की ठगी करने वाला बस्ती से गिरफ्तार

बस्ती में सीबीआई बंगलोर और सेंट्रल रेलवे विजलेंस की संयुक्त टीम ने यहां चार दिनों के अथक प्रयास के बाद पुरानी बस्ती थाने की पुलिस की मदद से एक साफ्टवेयर हैकर हामिद अशरफ को पकड़ा है। मास्टर माइंड हामिद अशरफ पुत्र जमीरूल हसन निवासी वायरलेस चौराहा कप्तानगंज, जिला बस्ती के

By Ashish MishraEdited By: Updated: Thu, 28 Apr 2016 02:35 PM (IST)
Hero Image

लखनऊ। बस्ती में सीबीआई बंगलोर और सेंट्रल रेलवे विजलेंस की संयुक्त टीम ने यहां चार दिनों के अथक प्रयास के बाद पुरानी बस्ती थाने की पुलिस की मदद से एक साफ्टवेयर हैकर हामिद अशरफ को पकड़ा है। मास्टर माइंड हामिद अशरफ पुत्र जमीरूल हसन निवासी वायरलेस चौराहा कप्तानगंज, जिला बस्ती के दो ठिकानों पर पूरी रात सर्च अभियान चला।

उसके पास बैंक खाते में 45 लाख नकद, दस लैपटाप, 16 एटीएम कार्ड, 80 सिमकार्ड और अलग अलग नामों से एक दर्जन से अधिक पैनकार्ड बरामद किए गए हैं। हामिद हैक करने वाला साफ्टवेयर तैयार कर बेंचता था। उसके द्वारा तैयार ब्लैक केएस नामक साफ्टवेयर से पूरे भारत में पांच हजार एजेंट रेल टिकट का कारोबार संचालित कर रहे हैं। ये लोग आईआरसीटीसी को हैक कर टिकट बुक कर बेंचते थे। हामिद ने दो साल में पूरे भारत में अपना नेटवर्क खड़ा कर लिया। वह बस्ती के कप्तानगंज और दक्षिण दरवाजा में दो जगह के अलावा स्थान बदल बदल कर कार्य करता था। यह गिरोह अब तक रेलवे को 9 करोड़ का चुना लगा चुका है।

पुरानी बस्ती के दक्षिण दरवाजा धुसिया टोला मोहल्ले में उसके मामा नसीम अंसारी एवं रमवापुर कप्तानगंज में एक मदरसा शिक्षक के घर पूरी रात चले सर्च अभियान में मास्टर माइंड हामिद अशरफ ने सीबीआई को कई अहम सुराग दिए हैं। छापे की कार्रवाई पूरी होने के बाद सुबह दस बजे सीबीआई और विजलेंस की टीम उसे साथ लेकर लखनऊ चली गई ।12वीं में पढऩे वाले इस छात्र के कारनामें से सीबीआई टीम हैरत में पड़ गई। टीम में बंगलौर और लखनऊ सीबीआई के टी राजशेखर,रमेश पांडेय के अलावा मुंबई के चीफ विजिलेंस एसके सिंह तथा थानाध्यक्ष पुरानी बस्ती रणधीर मिश्र शामिल रहे।