Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रदेश के ढाई दर्जन जिले संवेदनशील

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। दुर्गा पूजा, दशहरा व बकरीद का पर्व करीब आने पर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्थ

By Edited By: Updated: Fri, 04 Oct 2013 10:12 AM (IST)
Hero Image

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। दुर्गा पूजा, दशहरा व बकरीद का पर्व करीब आने पर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गृह विभाग फिर से परीक्षा के दायरे में हैं। बीते वर्ष फैजाबाद में दुर्गा पूजा के दौरान हुए तनाव और हाल ही में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ताजा हालात ने पुलिस की पेशानी पर बल ला दिया है। अभी तो सूबे के ढाई दर्जन जिलों की संवेदनशील स्थिति को देखते हुए खुफिया एजेंसियों ने पहले ही शासन को आगाह कर दिया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, मेरठ व आसपास के जिलों का साप्रदायिक तनाव प्रदेश सरकार के लिए सर्वाधिक परेशानी का सबब है। पाच अक्टूबर से शुरू हो रही दुर्गा पूजा, 13 को दशहरा और 16 अक्टूबर को बकरीद को सकुशल निपटाना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

प्रमुख सचिव गृह आरएम श्रीवास्तव व डीजीपी देवराज नागर ने त्यौहारों को सकुशल त्यौहार निपटाने की कवायद शुरू कर दी है। डीजीपी ने कल एडीजी कानून-व्यवस्था समेत कई प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक में पुलिस अधीक्षकों को दो टूक हिदायत दी है कि कहीं भी कोई नई परंपरा न डाली जाए। न तो किसी नये रास्ते से जुलूस निकले और न ही नई जगह पर मूर्ति की स्थापना की जाए। जिले में शाति समिति की बैठकों और कम्युनिटी पुलिसिंग पर भी जोर दिया गया है।

केन्द्रीय सुरक्षा बल की होगी तैनाती :

आइजी राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि 78 कंपनी बल हमारे पास पहले से मौजूद है। त्यौहारों के लिए 41 कंपनी पीएसी, 10 कंपनी आरएएफ, बम डिस्पोजल दस्ता, क्विक रिस्पास टीम की तैनाती की जा रही है। संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं।

--------

आतंकी सक्रियता को लेकर विशेष सतर्कता

मध्य प्रदेश की खंडवा जेल से छह आतंकियों के फरार होने के बाद यूपी में आने की आशका भर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये जा रहे हैं। पिछले माह यासीन भटकल और टुंडा समेत कई आतंकियों के पकड़े जाने के प्रतिक्रिया स्वरूप देशद्रोही ताकतों के यहा सक्रिय होने का अंदेशा है। लिहाजा अभी से सार्वजनिक स्थलों की निगरानी के साथ ही रेलवे, माल, बस स्टेशन, मल्टी प्लेक्स और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

-----------------------

इन जिलों में विशेष सतर्कता

वाराणसी, कानपुर, मऊ, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, रायबरेली, मथुरा, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, बस्ती, बहराइच, गोंडा, आगरा, बरेली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, जालौन, बलरामपुर, गाजीपुर, झासी, मिर्जापुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद व अलीगढ़।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर