Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लव जेहाद की एक और कहानी नासिक से लखनऊ

लखनऊ। नासिक की एक युवती को प्रेमजाल में फंसाकर उसका यौन उत्पीड़न करने का आरोपी सैन्यक

By Edited By: Updated: Fri, 29 Aug 2014 09:00 PM (IST)
Hero Image

लखनऊ। नासिक की एक युवती को प्रेमजाल में फंसाकर उसका यौन उत्पीड़न करने का आरोपी सैन्यकर्मी खालिद अनवर सिद्दीकी एक छद्म नाम के जरिए उससे मिला था। खालिद ने युवती से कई ऐसे झूठ बोले थे, जिनका सच वह लखनऊ आने के बाद जान पाई। दहेज की मांग के साथ ही उस पर धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का दबाव भी बनाया जा रहा था। इन्कार करने के बाद खालिद क्रूर हो गया।

नासिक निवासी युवती की शिकायत पर कैंट पुलिस ने धोखाधड़ी, दुष्कर्म व अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर गुरुवार को जिस आरोपी 11 जीआर (गोरखा रेजीमेंट) में लोअर डिवीजन क्लर्क खालिद अनवर सिद्दीकी को गिरफ्तार किया था, उसे शुक्रवार को जेल भेज दिया गया। युवती ने उसे कदम-दर-कदम छले जाने की जो दास्तान बयान की, वह लव जेहाद की एक और कहानी कहती है।

युवती के मुताबिक वह होमगार्ड में थी और सेना के एक मैदान में सुबह दौड़ने जाती थी। वर्ष 2013 में नासिक में तैनात रहा खालिद तब वहीं मिला था। खालिद ने उसे अपना नाम आर्यन बताया था। जल्द ही दोस्ती नजदीकियों में बदल गई थी। इस बीच खालिद का तबादला होने पर दोनों बिना विवाह किए ही लखनऊ आ गए थे और यहां निलमथा क्षेत्र में एक किराए के मकान में रहने लगे। नासिक से यहां आने के दो-तीन माह बाद युवती के घरवालों के फोन आने लगे।

उसने खालिद अनवर के कहने पर अपने घरवालों से कह दिया कि वह आर्यन से कोर्ट मैरिज कर चुकी है। इसके बाद दोनों नासिक गए, जहां 27 अप्रैल 2014 को घरवालों की मौजूदगी में उनका एक मंदिर में विवाह हुआ था। इसके बाद दोनों लखनऊ आ गए। बाद में वे निलमथा के ही एक अन्य मोहल्ले में रहने लगे। करीब डेढ़ माह पूर्व खालिद के माता-पिता के लखनऊ आने पर युवती को इस सच्चाई का पता चला। यह भी पता चला कि आरोपी मुस्लिम है और उसके एक भाई व बहन भी हैं।

इससे पहले खालिद अनवर ने युवती पर उसके माता-पिता को अपना नाम रूही शेख बताने का दबाव बनाया था, लेकिन युवती ने माता-पिता के सामने अपना सच बता दिया था। आरोप है कि इसके बाद खालिद की बहन की शादी के लिए उस पर दहेज में दस लाख रुपये व कार लाने की मांग की जाने लगी। इसे लेकर खालिद के घरवालों ने भी प्रताडि़त करना शुरू कर दिया।

युवती का कहना है कि धर्म परिवर्तन करने से मना करने पर खालिद अनवर का रवैया और कठोर हो गया था और उसने लोगों के सामने उसे पहचानने तक से इन्कार कर दिया था। तब उसे मजबूर होकर पुलिस के सामने जाना पड़ा। उसने सैन्य अधिकारियों से भी मामले की लिखित शिकायत की थी। सैन्य अधिकारियों के काउंसिलिंग कराने पर आरोपी उससे शादी करने व उसे पहचानने से ही मुकर गया था।