Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमौसी से ट्रांसपोर्टनगर तक एलिवेटेड दौड़ेंगी ट्रेनें

चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों के दबाव को कम करने की तैयारी सीआरबी को मंडल के अफसरों ने

By JagranEdited By: Updated: Thu, 23 Nov 2017 06:04 PM (IST)
Hero Image
अमौसी से ट्रांसपोर्टनगर तक एलिवेटेड दौड़ेंगी ट्रेनें

चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों के दबाव को कम करने की तैयारी

सीआरबी को मंडल के अफसरों ने दी भावी प्लान की जानकारी

जागरण संवाददाता, लखनऊ :

आउटर पर थमने वाली ट्रेनों से हजारों यात्रियों को राहत देने की तैयारी है। चारबाग स्टेशन पर ट्रेनों के अधिक दबाव को कम करने के लिए अमौसी से ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन के बीच एक एलिवेटेड टै्रक बनाया जाएगा। ट्रेनें ऊपर से ही ट्रांसपोर्ट नगर पहुंचकर उतरेटिया के रास्ते सुलतानपुर और प्रतापगढ़ रेलखंड की ओर निकलेंगी। दिसंबर 2018 तक ट्रांसपोर्ट नगर को छह लेन वाला स्टेशन बनाने की तैयारी है। जहां तीन प्लेटफार्म होंगे। इसके लिए 130 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हो गया है। काम मंडल प्रशासन को शुरू करना है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन (सीआरबी) अश्रि्वनी लोहानी अपने पहले निरीक्षण पर लखनऊ पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले रेलवे के ट्रैफिक जाम की समस्या का विश्लेषण किया।

सीआरबी चारबाग स्टेशन पहुंचे तो यहां एक्जक्यूटिव लाउंज में उनको एक रिपोर्ट पेश की गई। इस मौके पर उत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम सतीश कुमार, पूर्वोत्तर रेलवे की डीआरएम विजय लक्ष्मी कौशिक और सीनियर डीओएम अजीत सिन्हा ने लखनऊ में बढ़ रहे लोड से होने वाली समस्याएं बताई। बताया कि लखनऊ चारबाग से रोजाना 130 जोड़ी से अधिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनें और 35 मालगाड़ियां गुजरती हैं। मानकनगर, आलमनगर, बाराबंकी और उतरेटिया (चार दिशाओं) से ट्रेनों के आने और जाने के लिए एक ही प्रवेश और एक ही निकास लाइन है। जिनका इस्तेमाल 200 प्रतिशत तक किया जा रहा है। इसमें भी केवल प्लेटफार्म एक, तीन और चार ही अपनी पूरी क्षमता 600 मीटर लंबे हैं। अजीत सिन्हा ने बताया कि यार्ड रिमाडलिंग के बाद चार प्रवेश और चार निकास लाइन के साथ दो नए प्लेटफार्म का निर्माण होगा। डीआरएम ने बताया टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीआरबी ने इस काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

------------------------

पैसेंजर ट्रेनों के लिए अलग प्लेटफार्म

सीनियर डीओएम अजीत सिन्हा ने एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि लखनऊ जंक्शन के कैबवे के पास पुराना माल गोदाम है। जहां हर माह छह से सात गुड्स ट्रेनों का सामान उतरता है। यहां दो नए प्लेटफार्म बनाने का प्रस्ताव है। जिससे लखनऊ से कानपुर तक जाने वाली मेमू और पैसेंजर ट्रेनें उस पर शिफ्ट हो सके। इसके लिए 110 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

-----------------

ऐसे आपस में जुड़ेंगे स्टेशन

दोनों ही मंडलों के डीआरएम की रिपोर्ट पर सीआरबी ने कहा कि लखनऊ के स्टेशनों को आपस में जोड़कर ट्रैफिक का दबाव कम किया जा सकता है। ऐशबाग से लखनऊ जंक्शन की जगह ट्रेनों को मानकनगर ले जाने के लिए एक लूप लाइन बनानी होगी। मल्हौर-उतरेटिया-मोहिबुल्लापुर-आलमनगर-ट्रांसपोर्टनगर को आपस में जोड़ने के लिए एक संयुक्त प्लान बनाने के लिए भी सीआरबी ने निर्देश दिए।

-----------------------

महिला गार्ड व ड्राइवरों को मिलेगी सहूलियत

सीआरबी ने चारबाग क्रू लॉबी का निरीक्षण किया तो यहां महिला लोको पायलट और गार्ड ने बताया कि उनके लिए शौचालय की सुविधा तक नहीं है। सीआरबी ने 31 दिसंबर तक क्रू लॉबी में महिला और पुरुष के लिए अलग शौचालय बनाने, नए रनिंग रूम और लॉबी के निर्माण में अटैच शौचालय बनाने के निर्देश दिए। सेकेंड एंट्री पर नई लॉबी बनाने के लिए 40 लाख रुपये स्वीकृत किए।

------------------

महिला कर्मियों ने की शोषण की शिकायत

इंजीनिय¨रग में टै्रकमैन के पद पर तैनात महिला कर्मचारियों ने सीआरबी को ज्ञापन सौंपकर अपने साथ हो रहे शोषण की शिकायत की। महिला कर्मचारियों ने बताया कि लाइन पर काम करते समय उनके साथ छेड़खानी होती है। खुले में शौच जाना पड़ता है। अधिकारी समस्याएं नहीं सुनते बोलते हैं घर बैठ जाओ। वहीं ट्रेन ड्राइवर अहमद अली की पत्‍‌नी बदरुनिशा ने सीआरबी को बताया कि पति का एरियर नौ साल से नहीं मिला है। वेतन का दोबारा निर्धारण नहीं हुआ। शिकायत आप तक न पहुंचे इसके लिए पति की ड्यूटी लगा दी गई। वहीं कुलियों ने नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवे पोर्टर्स वेंडर एंड बेयरर्स के बैनर तले सीआरबी से मिलकर उनसे फिर से रेलवे में नौकरी देने की मांग की। हालांकि सीआरबी ने कहा कि पहले नौकरी दी गई थी, जिसे कुली छोड़कर भाग गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें