Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपीएसईई: पहले चरण का सीट आवंटन परिणाम आज

राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) के पहले चरण की काउंसिलिंग का सीट आवंटन परिणाम (सीट एलोकेशन रिजल्ट) आज जारी होगा। अभ्यर्थी शाम पांच बजे से यूपीएसईई वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं।

By Ashish MishraEdited By: Updated: Thu, 29 Jun 2017 02:14 PM (IST)
Hero Image
यूपीएसईई: पहले चरण का सीट आवंटन परिणाम आज

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश के इंजीनियरिंग-मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) के पहले चरण की काउंसिलिंग का सीट आवंटन परिणाम (सीट एलोकेशन रिजल्ट) आज जारी होगा। अभ्यर्थी शाम पांच बजे से यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं।
परिणाम देखने के लिए सबसे पहले यूपीएसईई की वेबसाइट खोलनी होगी। मुख्य पेज पर ही सीट एलोकेशन रिजल्ट का लिंक दिखेगा। जिसमें अभ्यर्थी को अपना रोल नंबर और पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद परिणाम देखा जा सकता है। अभ्यर्थी को आवंटित कॉलेज पसंद है और दाखिला लेना चाहता है तो फ्रीज के विकल्प को चुनना होगा। इसके लिए चार दिन का समय मिलेगा।

आवंटित कॉलेज पसंद नहीं है तो चुनें फ्लोट का विकल्प : यदि अभ्यर्थी को पसंदीदा कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है और वह अगले चरण की काउंसिलिंग में शामिल होना चाहता है तो उसे फ्लोट के विकल्प को चुनना होगा। यूपीएसईई के प्रदेश समन्वयक प्रो. कुलदीप सहाय ने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी ने पहले चरण की काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण शुल्क जमा कर दिया है तो आवंटन परिणाम में वह फ्लोट का विकल्प चुन सकता है। इससे उसे अगले चरण के आवंटन परिणाम में शामिल किया जाएगा।

दूसरे चरण की काउंसिलिंग तीन जुलाई से : अभ्यर्थी तीन जुलाई से दूसरे चरण की काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। तीन से ही प्रमाणपत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू होगी। च्वाइस फिलिंग तीन से सात जुलाई तक चलेगा। जबकि नौ जुलाई को सीट आवंटन परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

कॉलेज में 26 जुलाई से करना होगा रिपोर्ट : काउंसिलिंग में सीट फ्रीज करने वाले अभ्यर्थियों को 26 जुलाई से कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। 29 जुलाई तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

ये दस्तावेज रखें तैयार :
- आधार कार्ड की मूल व फोटोकॉपी
- जाति प्रमाणपत्र
- आय प्रमाणपत्र
- दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट व प्रमाणपत्र
- कैरेक्टर सर्टिफिकेट
- मेडिकल सर्टिफिकेट
- रूरल वेटेज सर्टिफिकेट
- टीसी
- माइग्रेशन
- पासपोर्ट साइज की फोटो

पहले चरण का सीट आवंटन परिणाम बृहस्पतिवार की शाम को जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी दो जुलाई तक कॉलेज फ्रीज कर सकते हैं। यदि उन्हें पसंदीदा कॉलेज आवंटित नहीं होता है तो फ्लोट का विकल्प चुन सकते हैं।
- प्रो. कुलदीप सहाय, प्रदेश समन्वयक, यूपीएसईई 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें