Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जन्माष्टमी: भंडारे पर 2100 रुपये का 'टैक्स'

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रशासन ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भंडारों पर भी 2100 रुपये का 'टैक्स' निर्ध

By Edited By: Updated: Mon, 31 Aug 2015 11:59 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रशासन ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भंडारों पर भी 2100 रुपये का 'टैक्स' निर्धारित कर दिया है। इस धनराशि को भंडारों के आसपास होने वाली गंदगी के त्वरित सफाई करने पर खर्च किया जाएगा। भंडारा लगाने के इच्छुक प्रशासन के इस आदेश का विरोध भी कर रहे हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट विजय कुमार ने बताया कि पंडाल के पास गंदगी डालने के लिए भले ही कूड़ेदान रखवा दिए जाएं, पर श्रद्धालु दोना-पत्तल और गिलास कूड़ेदान में न डालकर सड़कों पर फेंकते हैं। भंडारा खत्म होने के बाद संचालक उसकी सफाई भी नहीं कराते है। तमाम प्रयासों के बाद भी शहर में दूसरे-तीसरे दिन जाकर सफाई हो पाती है। इस कचरे की साथ ही साथ सफाई कराने के लिए नगर पालिका अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने जा रही है। इस धनराशि को भंडारों के आसपास की गंदगी की सफाई पर ही खर्च किया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों की समीक्षा के लिए सोमवार को डीएम राजेश कुमार ने बुलाई बैठक की जानकारी देते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि वाहन पार्किंग, लाइट, सामानघर, जूताघर और बेरीके¨डग और यातायात को लेकर संबंधित विभागों को निर्देशित कर दिया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात कर दिए गए हैं और उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यों की निगरानी कर उनकी प्रगति रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

जताया विरोध: सेठबाड़ा विकास कल्याण समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप गौतम ने भंडारा के लिए 2100 रुपये की रसीद काटे जाने का विरोध किया है। कहा है कि इस तरह का शुल्क लिए जाने से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहात होंगी। उन्होंने प्रशासन से इस शुल्क का खत्म किए जाने की मांग की है।