Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्राओं पर तेजाबी हमला, सांप्रदायिक तनाव

By Edited By: Updated: Sun, 26 Jan 2014 03:17 AM (IST)
Hero Image

मेरठ : पांचली बुजुर्ग में कालेज जा रहीं चार छात्राओं पर संप्रदाय विशेष के तीन युवकों ने सीरिंज से तेजाबी हमला कर दिया। छात्राओं ने किसी तरह भागकर जान मचाई। छात्राओं के शोर मचाने पर आसपास के किसान दौड़े तो आरोपी जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। इससे आक्रोशित परिजनों ने ग्रामीणों के साथ रोड पर जाम लगाकर हंगामा शुरू कर दिया। एसडीएम अरविंद मिश्रा और सीओ ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह जाम खुलवाया। तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। सांप्रदायिक तनाव के चलते गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

सरूरपुर थाने के पांचली बुजुर्ग निवासी छात्रा किसान इंटर कालेज, गोटका में 11वीं कक्षा में पढ़ती है। छात्रा शनिवार को तीन अन्य छात्राओं के साथ मुख्य मार्ग से पैदल कालेज जा रही थी। इनके गांव के बाहर पहुंचते ही गन्ने के खेत से निकले गांव के ही गुलजार पुत्र उस्मान, सैफ अली खां पुत्र मोमिन तथा एक अन्य युवक ने इन पर सीरिंज में भरा तेजाब फेंक दिया। हालांकि इनकी हरकत को भांपते हुए छात्राएं शोर मचाकर दौड़ लगा दीं, जिससे तेजाब उन पर नहीं गिरा। शोर सुनकर आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान दौड़े तो जान से मारने की धमकी देकर आरोपी फरार हो गए। कालेज पहुंचकर छात्राओं ने प्रबंधन को जानकारी दी। साथ ही मोबाइल से परिजनों को भी सूचना दी। घटना के बाद छात्राओं के परिजन तत्काल आसपास के लोगों को लेकर कालेज पहुंचे। मामला दो संप्रदाय से जुड़ा होने के कारण सांप्रदायिक तनाव फैल गया। गुस्साए परिजन मेरठ- करनाल मार्ग पर जाम लगाकर आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही उन पर रासुका लगाने की मांग करने लगे। लोगों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए एसओ ने तत्काल छात्रा के पिता की तहरीर पर तीनों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन दिया, लेकिन भीड़ ने जाम नहीं खोला। एसडीएम और सीओ सरधना श्वेताभ पांडेय मौके पर पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। पुलिस के दबिश देने के पहले तीनों आरोपी फरार हो गए।

इन्होंने कहा..

मनचलों ने सीरिंज में भरकर छात्राओं पर तेजाब फेंकने की कोशिश की है। आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। मामला दो संप्रदाय से जुड़ा होने के कारण गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

ओंकार सिंह, एसएसपी

मामला गंभीर है। गांव की छात्राओं या बहू-बेटियों के साथ ऐसी घटना को अंजाम देकर असामाजिक तत्व गांव की फिजा खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। दोषियों को कड़ी सजा सजा मिलनी चाहिए ताकि कोई और ऐसी वारदात करने की जुर्रत न कर सके।

इदरीश, ग्राम प्रधान, पांचली बुजुर्ग

--------

पुलिस प्रशासन न चेता तो

हो सकती है अनहोनी

सरूरपुर : कवाल में हुआ बवाल भी संप्रदाय विशेष के युवकों के स्कूल जा रही छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने से शुरू हुआ था। इसके बाद इसने मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों को दंगे के दावानल में धकेल दिया। संप्रदाय विशेष के युवकों द्वारा छात्राओं के साथ आए दिन की जा रही छेड़छाड़ और तेजाबी हमलों पर प्रशासन गंभीर नहीं हुआ तो किसी भी दिन कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है। शनिवार को छात्राओं के साथ हुई इस घटना से पांचली बुजुर्ग में सांप्रदायिक तनाव के हालात उत्पन्न हो गए हैं। यहां मुस्लिमों की आबादी अपेक्षाकृत ज्यादा है। एसएसपी ओंकार सिंह ने बताया कि गांव में शांति बनी हुई है। पुलिस बल लगा दिया गया है। आरोपियों के घरों और रिश्तेदारियों में दबिश डाली जा रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर