Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजली रेल का काउंटडाउन शुरू

By Edited By: Updated: Wed, 13 Aug 2014 02:39 AM (IST)
Hero Image

मेरठ : मेरठ में बिजली की ट्रेन अब फाइलों से निकलकर जल्द ही ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। ट्रेन के दौड़ने की आखिरी औपचारिकता कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी का निरीक्षण मंगलवार को हो गया। उन्होंने दिल्ली, अंबाला और मुरादाबाद मंडल के अफसरों की टीम के साथ निरीक्षण किया। बताया कि ट्रैक पर सबकुछ ओके मिला है, मामूली सुधार के निर्देश दिए गए हैं।

बिजली ट्रेन के लिए सालों से चल रही कसरत अब जमीन पर दिखने लगी है। बार-बार इलेक्ट्रिफिकेशन की मियाद बढ़ती गई और बीते साल दिसंबर में मेरठ-खुर्जा रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो गया। विद्युतीकरण के लिए लगाए गए ओवर हेड इक्विपमेंट ओएचई वायर में करंट भी दौड़ गया और सप्लाई भी शुरू हो गई थी लेकिन विद्युत ट्रेन के दौड़ने के लिए जरूरी कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी का निरीक्षण टलता रहा। अंतत: बीते दिनों उनके निरीक्षण को स्वीकृति मिली।

मंगलवार को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी, नॉर्दन सर्किल, मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन आरके कर्दम उत्तर रेलवे के दिल्ली, अंबाला और मुरादाबाद मंडल के रेल अफसरों के साथ सिटी स्टेशन पर अपनी सीआरएस स्पेशल से सुबह यहां पहुंचे। मुरादाबाद के डीआरएम सुधीर अग्रवाल भी अपनी डीआरएम स्पेशल ट्रेन से आए। सिटी स्टेशन पर व्यवस्थाओं को देखने के बाद उन्होंने सुरक्षा से जुड़े अफसरों से वार्ता की।

इसके बाद उन्होंने अपनी सीआरएस स्पेशल से मेरठ सिटी से खुर्जा तक रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया। देर शाम सिटी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 पर वह स्पेशल ट्रेन से लौटे। उन्होंने व अन्य अफसरों ने मीडिया से दूरी बनाए रखी। काफी पूछने पर बताया कि रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा व ट्रेन संचालन संबंधी काम लगभग पूरे हैं। विद्युत सप्लाई और विद्युतीकरण का काम सही मिला है। कमिश्नर ने कहा कि जल्द ही इस ट्रैक पर विद्युत ट्रेन चलेगी। इस बाबत वे मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेंगे, इसके बाद डिविजन के ऊपर ट्रेन संचालन का जिम्मा होगा।

इस दौरान चीफ इलेक्ट्रिक डिस्ट्रीब्यूशन इंजीनियर आरके अटौलिया, रेलवे विद्युतीकरण के मुख्य परियोजना प्रबंधक अंबाला डिविजन दीपक गंजू, मुख्य विद्युत अभियंता रेल विद्युतीकरण नई दिल्ली डीजी प्रसाद, उप मुख्य विद्युत अभियंता रेलवे विद्युतीकरण आरके सिंह, टाटा के आरसीएम वाइबी शर्मा, डीइइआरइ नरेंद्र दत्त, एइआरइ मोहम्मद कासिम, के साथ तीनों मंडलों के अधिकांश शाखा प्रबंधक भी मौजूद रहे।