Move to Jagran APP

मेरठ : सड़कों पर ब्रेकर का बेहतर विकल्‍प,स्‍पीड टेबल से न वाहन होगा अनियंत्रित और न ही लचकेगी कमर

Speed Table यह बेहतरी की ओर एक अच्‍छा प्रयास है। लोनिवि की विशेष तकनीक जेल चुंगी चौराहे से तेजगढ़ी तक दो जगह बनेंगी स्पीड टेबल। शहर में पहली बार मवाना रोड स्थित डिफेंस कालोनी मुख्य द्वार के पास हुआ था निर्माण।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 10:45 AM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 10:45 AM (IST)
डिफेंस कालोनी के मुख्य द्वार के सामने मवाना रोड पर बनाई गई थी स्पीड टेबल।

विनय विश्वकर्मा, मेरठ। शहर में पहली बार लोक निर्माण विभाग ने सड़क पर ब्रेकर के विकल्प के रूप में विशेष तकनीक का इस्तेमाल कर मवाना रोड स्थित डिफेंस कालोनी मुख्य द्वार के पास स्पीड टेबल का निर्माण किया था। यह तकनीक वाहनों की गति कम करने के साथ-साथ आरामदायक साबित हुई। अब शहर में अन्य मुख्य मार्गों पर भी स्पीड टेबल बनाने की तैयारी है। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय रोड पर दो स्थानों पर वाहनों की गति कम करने के लिए इसका इस्तेमाल होगा। जेल चुंगी चौराहे से तेजगढ़ी चौपले के बीच विवि मुख्य द्वार के सामने व जजेस कालोनी के कट पर स्पीड टेबल का निर्माण किया जाएगा। रंबल स्ट्रिप, जिगजैग व स्पीड ब्रेकर की तुलना में स्पीड टेबल वाहन सवारों के लिए अधिक सुविधाजनक है।

loksabha election banner

इस तरह होगा निर्माण

लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता अतुल कुमार ने बताया कि सड़क पर वाहनों की गति को कम करने के लिए यह एक आरामदायक सड़क सुरक्षा संबंधी उपाय है। स्पीड टेबल के एक सेट के निर्माण में पांच मीटर लंबाई व सात मीटर चौड़ाई के अनुपात में सड़क से लगभग 10 सेमी ऊंचाई के साथ 2500 इंटरलाकिंग टाइल्स से इसका निर्माण किया जाएगा। स्पीड टेबल निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। स्पीड टेबल में लगभग एक लाख रुपये की लागत आएगी।

स्पीड टेबल के फायदे

मेरठ शहर से लेकर देहात तक सड़क सुरक्षा के उपायों में मुख्य रूप से रंबल स्ट्रिप, स्पीड ब्रेकर व जिगजैग का ही इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन गति कम होने के साथ इनके ऊपर से गुजरने पर वाहन अनियंत्रित हो जाता है। लंबे अंतराल व नियमित तौर पर इन तीनों के ऊपर से वाहन गुजरने पर स्थायी तौर से कमर दर्द की शिकायतें उभर आती हैं। लेकिन स्पीड टेबल में इस तरह की परेशानी नहीं होती। स्पीड टेबल के ऊपर से गुजरने वाले वाहनों की गति कम होने के साथ उसमें सवार को सुरक्षित व आरामदायक महसूस होता है। सड़क पर स्पीड टेबल के इस्तेमाल से कमर दर्द आदि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.