Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसोसिएशन को भी ट्रेड यूनियन जैसे अधिकार

By Edited By: Updated: Sun, 13 Jul 2014 01:19 AM (IST)
Hero Image

मुरादाबाद। रेलवे बोर्ड के स्टेबलिशमेंट एंड रिजर्वेशन के एक्जीक्यूटिव डायरेक्ट के. मल ने बैठक कर कहा कि रेलवे एसोसिएशन को भी मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन की तरह अधिकार प्राप्त हैं। वह अफसरों की बैठक में तैयारी से जाएं और स्टाफ बेनीफिट फंड के दुरुपयोग पर नजर रखें।

शनिवार को डीआरएम सभागार में एससी/एसटी रेलवे इम्पलाइज एसोसिएशन और ओबीसी रेलवे इम्पलाइज एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक बुलायी गयी। इसमें दिल्ली से आए के.मल ने कहा कि एससी एंड एसटी एसोसिएशन या ओबीसी एसोसिएशन पहले उसी जाति के रेल कर्मियों के अधिकारों के लिए बनाई गई थी। जब एससी एंड एसटी और ओबीसी जाति के कर्मियों की संख्या काफी बढ़ गयी तो रेलवे ने धीरे धीरे दोनों एसोसिएशन को भी मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन की तरह अधिकांश अधिकार दे दिए गए हैं। जिससे कि एसोसिएशन भी अपने समुदाय के रेल कर्मियों को अधिकार दिला सके। कहा कि अब पीएनएम को छोड़ कर अधिकारी अन्य बैठकों में दोनों एसोसिएशन को बुलाते हैं। देखा गया है कि एसोसिएशन के पदाधिकारी रेलवे कर्मियों की समस्या सहीं ढंग से नहीं उठा पाते हैं। कहा कि स्टाफ बेनीफिट फंड का सदस्य दोनों एसोसिएशन के पदाधिकारियों को भी बना दिया गया है। इस फंड के दुरुपयोग पर सतर्क नजर रखें।

बैठक में डीपीओ मंजू बाला, एसोसिएशन पदाधिकारियों में जितेंद्र सिंह, अशोक पाल, गुरुदेव सिंह, इकबाल इदरीसी, धर्म सिंह मीना प्रमुख रुप से मौजूद रहे।