Move to Jagran APP

सावधानी से करें ट्रेन का सफर

By Edited By: Published: Mon, 14 Jul 2014 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jul 2014 01:09 PM (IST)

मुरादाबाद। पंजाब में मजदूरी करने वाला बीस वर्षीय नीरज सीतापुर जाने को ट्रेन पर सवार हुआ था। ट्रेन में काफी भीड़ के चलते गर्मी से बुरा हाल था। इसके चलते वह कोच के गेट पर बैठकर सफर कर रहा था। तड़के झपकी लगते ही वह झटके से ट्रेन के नीचे गिर गया। गंभीर रूप से घायल नीरज को 108 एम्बुलेंस से इलाज को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

ट्रेनों से इसी तरह यात्रियों के गिरने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। रविवार को मंडल के विभिन्न स्थानों पर ट्रेनों से गिरकर पांच यात्रियों ने जान गंवा दी। पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार से बड़ी संख्या में लोग मजदूरी करने हरियाणा पंजाब जाते हैं। गर्मी में खचाखच भरी ट्रेनों में गर्मी से राहत पाने के लिए यह लोग कोच के गेट पर बैठ जाते हैं। आधी रात के बाद हवा के झोंके में वह झपकी लेने लगते हैं। इसी के चलते ट्रेन के झटका लेने पर वह नीचे गिर जाते हैं। इनमें से अधिकांश लोगों की मौत हो जाती है। रविवार तड़के ज्वालापुर, रसोइया, बालाबाली, लक्सर व चांदपुर रेलवे ट्रैक के पास पांच अज्ञात यात्रियों के शव मिले। अज्ञात शवों को पुलिस पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार कर देती है। इसके चलते उनके परिजनों को आसानी से हादसे की सूचना भी नहीं मिल पाती। प्रवर मंडल सुरक्षा आयुक्त रफीक अहमद अंसारी कहते हैं कि कोच के गेट पर सफर करना नियमों के खिलाफ है, ऐसे करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.