Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेनों को हरी झंडी का इंतजार

मुरादाबाद :बजट में घोषित ट्रेनें चलने को तैयार हैं, लेकिन हरी झंडी कौन दिखाएगा इसका फैसला नहीं हो पा

By Edited By: Updated: Wed, 18 Mar 2015 01:07 AM (IST)
Hero Image

मुरादाबाद :बजट में घोषित ट्रेनें चलने को तैयार हैं, लेकिन हरी झंडी कौन दिखाएगा इसका फैसला नहीं हो पाया है। मार्च खत्म होने में 12 दिन शेष हैं, उसके बाद भी ट्रेनों को चलाने की तारीख की घोषणा नहीं की गयी है। मार्च में ये ट्रेन नहीं चलीं तो इनका संचालन खटाई में पड़ सकता है।

वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालने के बाद जून में रेल बजट लोकसभा में रखा था। जिसमें मुरादाबाद रेल मंडल होकर तीन प्रीमियम ट्रेन, दो जनसाधारण एक्सप्रेस और नौ मेल, एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। दुर्गा पूजा में बढ़ते भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने अक्टूबर माह में प्रीमियम ट्रेनें चला दी। रेलवे मंत्री, रेल राज्य मंत्री और गृह मंत्री ने दिसंबर माह से 15 फरवरी तक बजट में घोषित दो जनसाधारण एक्सप्रेस और छह मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों को रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर या आन लाइन हरी झंडी दिखाकर चलवा दिया।

नियमानुसार रेल बजट में घोषित ट्रेनों को 31 मार्च तक चलाना है। इस नियम के तहत कामाख्या-कटरा साप्ताहिक एक्सप्रेस के लिए नयी बोगियां नार्थ फ्रंटियर रेलवे के पास, गोरखपुर-आनंद विहार साप्ताहिक एक्सप्रेस की बोगी पूर्वोत्तर रेलवे के पास और कानपुर-जम्मूतवी सप्ताह में दो बार एक्सप्रेस की बोगी नार्थ सेंट्रल रेलवे के पास खड़ी है।

सवाल यह उठा रहा है इन ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झड़ी कौन मंत्री दिखाएगा। क्षेत्र के विवाद के कारण झड़ी दिखाने वाले सासंद व मंत्री का नाम तय नहीं हो पा रहा है। ऑन लाइन झड़ी दिखाने के लिए रेल मंत्री समय नहीं निकाल पा रहे है। सूत्रों का कहना है कि 31 मार्च तक ट्रेनें नहीं चलती है तो फिर नयी ट्रेनों का संचालन खटाई में पड़ सकता है। मंत्री स्तरीय मामला है, इसलिए कोई भी रेलवे अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं हैं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी नीरज शर्मा कहते हैं कि नयी ट्रेनों के संचालन का तारीख घोषित होने के बाद उत्तर रेलवे अपने क्षेत्रों में ट्रेनों को चलाना सुनिश्चित करेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें