Move to Jagran APP

कालिंदी कुंज मेट्रो रूट के लिए मांगा जवाब

By Edited By: Published: Wed, 04 Dec 2013 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2013 01:44 PM (IST)

संवाददाता, नोएडा : बॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज मेट्रो निर्माण कार्य में लगातार बाधा बढ़ती जा रही है। अब यूपी शासन की तरफ से न्याय विभाग ने कुछ बिंदुओं पर आपत्ति जताई है। इस संबंध में नोएडा प्राधिकरण की तरफ से सोमवार को ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) को पत्र भेजा गया। इसका जवाब मिलने पर शासन को दिया जाएगा। इससे पहले, दिल्ली सरकार की तरफ से लगातार इस रूट के निर्माण कार्य को लेकर आपत्ति जताई जा रही है। जिस वजह से प्रस्तावित इस रूट के निर्माण कार्य में बाधा आ रही है। लिहाजा, इस रूट पर सफर करने के लिए लोगों को अब निर्धारित लक्ष्य मार्च 2016 से ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

इससे पहले दिल्ली सरकार की तरफ से राजधानी से बाहर मेट्रो निर्माण को लेकर आपत्ति जताई गई थी। दिल्ली सरकार का यह भी तर्क था कि नोएडा में इसका विस्तार नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भी अभी पसोपेश की स्थिति बनी हुई है। प्राधिकरण सूत्र बताते हैं कि अगर दिल्ली में सत्ता परिवर्तन हुआ तब नए सिरे से इस प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत होगी। इसमें हरी झंडी मिलती है तब आने वाले दिनों में योजना में तेजी आ सकती है।

एनएमआरसी से भी कराया जा सकता है निर्माण

दिल्ली में नई सरकार बनने के बाद भी अगर बॉटनिकल गार्डन और कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन को लेकर सहमति नहीं होती है तब यूपी सरकार एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कंपनी) से निर्माण कार्य कराएगी। यही वजह है कि इसके गठन के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। अब जल्द ही एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति भी की जाएगी।

बॉटनिकल गार्डन से कालिंदीकुंज मेट्रो पर एक नजर

कुल दूरी (नोएडा में) - 3.962 किमी

रूट प्रकार : एलिवेटेड

कोच संख्या-06

स्टेशन संख्या - 02 (बॉटनिकल गार्डन और ओखला पक्षी विहार)

कुल खर्च - 845 करोड़ रुपये

निर्माण लक्ष्य : मार्च 2016

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.