Move to Jagran APP

विकास के लिए हो एक रेल जोन

By Edited By: Updated: Sat, 06 Apr 2013 01:07 AM (IST)
Hero Image

-सांसदों ने रखे विचार : पूर्वाचल में तीन रेल जोन होने से खंडित प्रगति

-राज्य सरकार आरओबी के निर्माण को जारी करेगी एनओसी : रामकिशुन

-माधोसिंह में मालगाड़ियों के लिए बने रैक प्वाइंट : गोरखनाथ

-मऊ को टर्मिलन बनाने के लिए हरी झंडी : दारासिंह चौहान

-अबकी सफाई पर जोर, धन की कमी नहीं आएगी आड़े : जीएम

जागरण संवाददाता, वाराणसी : पूर्वाचल में रेलवे ढांचा के विकास के लिए एक जोन का होना बेहद जरूरी है। यह क्षेत्र उत्तर, पूर्वोत्तर व उत्तर मध्य रेलवे में बंटा है, सभी जोन की अलग-अलग प्लानिंग है, इससे विकास खंडित हो रहा है व बाधित भी है। सरकार यदि रेलवे ढांचे का विकास चाहती है तो सबसे पहले पूर्वाचल के सभी स्टेशनों को जोड़कर एक नया जोन क्षेत्र बनाया जाना चाहिए।

लहरतारा स्थित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में शुक्रवार को सासदों की पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम के साथ हुई बैठक में यह मुद्दा प्रमुखता से उठा। हालांकि बैठक में 24 में से महज नौ सांसद उपस्थित हुए लेकिन मत एक था कि केंद्र ने किराया तो बढ़ा दिया पर सुविधाओं में सुधार नहीं है। छोटे की तो बात दूर, बड़े स्टेशनों पर भी सफाई, खानपान, पेयजल, विश्रामालय, आरक्षण, बुकिंग आदि की सुविधाएं ठीक नहीं हैं।

आरओबी के लिए एनओसी शीघ्र

चंदौली के सांसद रामकिशुन ने बताया कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही 62 आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने वाली है। इनमें बनारस का मंडुवाडीह व कज्जाकपुरा भी शामिल होगा। सांसद ने पर्यटन की दृष्टि से सारनाथ में ट्रेनों का ठहराव बढ़ाने की मांग भी की।

माधोसिंह में बने रैक प्वाइंट

भदोही के सांसद गोरखनाथ पांडेय ने माधोसिंह में मालगाड़ी का रैक प्वाइंट बनाने व वाराणसी-नई दिल्ली शिवगंगा एक्सप्रेस का ठहराव करने की मांग की।

मऊ बनेगा टर्मिनल

सांसद दारा सिंह चौहान ने कहा कि मऊ स्टेशन को टर्मिनल बनाने की योजना को मूर्तरूप दिया जाए। रेलवे ने इसका प्रावधान कर दिया है, स्वीकृति भी मिल गई है।

ट्रेनों में सफाई पर बल

मछली शहर के सांसद तुफानी सरोज ने ट्रेनों में सफाई का मुद्दा उठाया। बोले, सुपर फास्ट ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में गंदगी रहती है। ऐसे में जनरल डिब्बों की क्या दशा होती होगी। उन्होंने केराकत स्टेशन के प्लेटफार्म को ऊंचा करने के साथ ही पेयजल, विश्रामालय आदि की व्यवस्था की भी मांग रखी।

स्टेशन के नाम की भी हो उद्घोषणा

सलेमपुर के सांसद रमाशंकर राजभर ने कहा कि स्टेशनों पर ट्रेनों के आने व जाने की उद्घोषणा होती है, स्टेशन के नाम भी बताए जाने चाहिए जिससे ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को भी जानकारी मिल सके। गौरी बाजार स्टेशन पर घोषणा नहीं होती। भटनी व भाटपार में अतिक्रमण है।

देवरिया में बने फुट ओवरब्रिज

सांसद गोरख प्रसाद जायसवाल ने देवरिया स्टेशन के पश्चिमी छोर पर फुट ओवरब्रिज और प्लेटफार्म नंबर एक का विस्तार करने का सुझाव दिया।

लिच्छवी में लगे एसी फ‌र्स्ट क्लास

राज्यसभा सदस्य मो. सालिम अंसारी ने सीतामढ़ी-आनंद विहार लिच्छवी एक्सप्रेस में एसी फ‌र्स्ट क्लास कोच लगाने का सुझाव दिया।

हाई लेवल प्लेटफार्म बने

सांसद डॉ. बलिराम ने आजमगढ़ में दूसरा हाई लेवल प्लेटफार्म बनाने व मऊ- शाहगंज रेलखंड दोहरीकरण पर जोर दिया।

छपरा-थावे के बीच मेल-एक्सप्रेस

सांसद पूर्णमासी राम ने छपरा-थावे के बीच मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की मांग की। सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी, आरपीएन सिंह व रामाकांत यादव ने अपने प्रतिनिधि के माध्यम से सुझाव दिए।

सफाई के लिए धन : महाप्रबंधक

महाप्रबंधक केके अटल ने मीडिया को बताया कि पूरे जोन के सभी स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था के लिए अबकी धन की कमी नहीं होगी। निजी व्यवस्था के तहत सफाई पर जोर रहेगा। सभी सांसदों के सुझाव रेलवे बोर्ड भेजे जाएंगे।

बैठक में उप महाप्रबंधक संजय यादव, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक अरविंद कुमार, मुख्य परिचालन प्रबंधक रणविजय सिंह, मंडल रेल प्रबंधक अजयविजय वर्गीय, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आलोक सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सीएल साह, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एएन झा, पीआरओ अशोक कुमार आदि ने विचार व्यक्त किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें