Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7051वां डीजल रेल इंजन राष्ट्र को समर्पित

By Edited By: Updated: Fri, 26 Sep 2014 08:18 PM (IST)
Hero Image

वाराणसी : रेलवे बोर्ड के सदस्य (यांत्रिकी) आलोक जौहरी ने शुक्रवार को डीजल रेल कारखाना में तैयार 7051वें डीजल रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया। इस दौरान महाप्रबंधक राजीव विश्नोई व मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अशोक कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

4500 हार्स पावर के इस रेल इंजन की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस इंजन को दक्षिण मध्य रेलवे के काजीपेट डीजल शेड भेजा जा रहा है। इंजन के दोनों तरफ पायलट केबिन होने के नाते भी काफी सहूलियत मिलती है। इसके अलावा इस इंजन में अद्यतन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसे कई खूबियों से लैस किए है। श्री जौहरी ने कहा कि डीरेका ने उत्पादन में ही वृद्धि नहीं की, बल्कि हार्स पावर संग इंजन की स्पीड में भी बढ़ोतरी की है। इस मौके पर उन्होंने डीरेका कर्मियों के लिए उत्पादन में वृद्धि व कार्यकुशलता के लिए सामूहिक पुरस्कार की घोषणा की।

इसके पूर्व न्यू ब्लॉक शॉप का निरीक्षण कर मशीनों के बारे में जानकारी ली, डीरेका के अधिकारियों संग बैठक कर समीक्षा भी की।

कर्मचारी परिषद ने सौंपा ज्ञापन

डीरेका कर्मचारी परिषद के संयुक्त सचिव अमर सिंह व एसोसिएशन के जोनल सचिव सरदार सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने रेलवे बोर्ड के सदस्य यांत्रिकी आलोक जौहरी से मुलाकात कर 35 सूत्री ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराते हुए डीरेका में ग्रुप इंसेंटिव स्कीम लागू करने, भूलनपुर स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने, पाथवे निर्माण, दीक्षाभूमि एक्सप्रेस का ठहराव, पदोन्नति व भर्ती के बाबत मांग रखीं।