Move to Jagran APP

अलकनंदा के कटाव से चौकी ध्वस्त

By Edited By: Updated: Thu, 22 Aug 2013 02:00 AM (IST)
Hero Image

जागरण प्रतिनिधि, पांडुकेश्वर: अलकनंदा के कटाव से पांडुकेश्वर में पटवारी चौकी का भवन पूर्ण रूप से ध्वस्त हो गया। कांडई गांव के नीचे भूस्खलन शुरू होने से चार से अधिक आवासीय भवनों पर दरारें आने के बाद ग्रामीणों ने घर छोड़ दिए हैं। गोवविंदघाट के निकट पटमीला में अवरुद्ध बदरीनाथ नेशनल हाईवे दो दिनों बाद खुल गया है। वहीं, भूस्खलन से मैठाणा व कमेड़ा में हाईवे बुधवार को दिनभर बंद रहा। आपदा से जिले की 63 सड़कें अभी भी बंद पड़ी हुई हैं।

अलकनंदा नदी के कटाव से पटवारी चौकी पांडुकेश्वर का भवन जमींदोज हो गया। साथ ही बारिश के बाद जगह-जगह भूस्खलन का दौर भी जारी है। विकासखंड घाट के कांडई गांव में भूस्खलन के चलते चार आवासीय भवनों पर दरार पड़ गई। इससे इनमें रह रहे परिवारों ने घर खाली कर पड़ोसियों के यहां शरण ली है। ग्रामीण पृथ्वी सिंह कठैत ने बताया कि गांव के चारों ओर लंबी-चौड़ी दरारें पड़ने के बाद अन्य परिवारों को भी खतरा पैदा हो गया है। साथ ही गांव को जाने वाले सभी पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने के बाद अन्य क्षेत्रों से कांडई गांव का संपर्क कट गया है।

मंगलवार को गोविंदघाट व टैया पुल के बीच पहाड़ी के भूस्खलन से बदरीनाथ नेशनल हाईवे पटमीला में अवरुद्ध हो गया था। बीआरओ ने बुधवार को सांय 3:30 बजे इस स्थान पर हाइवे से पहाड़ी का मलबा हटाकर आवाजाही शुरू करा दी। मंगलवार की रात्रि को हुई बारिश से मैठाणा व कमेड़ा में हाइवे पर भारी मात्रा में मलबा आने के बाद इन स्थानों पर बुधवार को दिनभर हाईवे बंद रहा। आपदा से चमोली जिले में 63 सड़कें अभी भी बंद पड़ी हुई हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि लोनिवि से इन सड़कों को खोलने का कार्य किया जा रहा है।

--------------------

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।